डेरा सच्चा सौदा से वसूलने है 350 करोड़ः आयकर विभाग

12/14/2019 2:48:58 PM

सिरसाः साध्वी यौन शोषण मामले में राम रहीम को सजा के बाद हुई हिंसा मामले में अब डेरा सच्चा सौदा पूरी तरह से घिर चुका है। एक ओर जहां हरियाणा सरकार ने बताया कि हिंसा में सूबे को 126 करोड़ का नुकसान हुआ है तो वहीं आयकर विभाग की ओर से बताया गया कि डेरे की उन पर 350 करोड़ रुपये की देनदारी है।

डेरा सच्चा सौदा साध्वी यौन शोषण मामले में पंचकूला की सीबीआई अदालत द्वारा 25 अगस्त 2017 को डेरा मुखी को दोषी करार देने के बाद हुई हिंसा मामले में शुक्रवार को सुनवाई हुई। आयकर विभाग ने बताया कि डेरे की सभी संपत्तियों और बैंक खातों का निरीक्षण कर पाया गया कि डेरे पर आयकर विभाग की 350 करोड़ रुपये की देनदारी है।साथ ही हरियाणा के एडवोकेट जनरल बीआर महाजन ने बताया कि दंगों में पंजकूला सहित पूरे हरियाणा में डेरा समर्थकों की तोड़फोड़ और आगजनी में 126 करोड़ से अधिक की संपत्ति का नुकसान हुआ। इसमें 18 करोड़ निजी संपत्तियों का तथा बाकी सरकारी का है।

जस्टिस राजीव शर्मा ने सीनियर एडवोकेट अनुपम गुप्ता से कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट और अन्य हाईकोर्ट के फैसलों का अध्ययन कर नुकसान की भरपाई की जिम्मेदारी तय करने में हाईकोर्ट की मदद करें। कोर्ट ने कहा कि फुल बेंच का फैसला नजीर बनेगा ताकि भविष्य में अगर इस तरह की कोई घटना हो तो तय किया जा सके कि दंगों में नुकसान की भरपाई कैसे और किससे की जा सके।

Isha