3710 राजकीय स्कूलों के लिए सुरक्षा योजना बनाई: अभिमन्यु

5/22/2017 7:58:48 AM

चंडीगढ़:राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री कै. अभिमन्यु ने कहा कि हरियाणा प्रदेश ने राज्य स्तर से जमीनी स्तर तक आपदा जोखिम में कमी लाने के लिए संस्थागत फ्रेमवर्क को स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश ने विभिन्न छात्रों की टीम तैयार करके आपदा प्रबंधन पर प्रशिक्षण के अंतर्गत जोखिम, भेदता और क्षमता मूल्यांकन के साथ लगभग 3710 राजकीय स्कूलों के लिए सुरक्षा योजना बनाई है। इसी प्रकार, 70 कालेजों की आपदा प्रबंधन योजना और 650 गांवों की आपदा प्रबंधन योजनाएं भी तैयार की गई हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य आपदा प्रबंधन योजना प्रदेश द्वारा तैयार की गई है और क्रियान्वित किया जा रहा है। इसी प्रकार, राज्य के सभी जिलों के लिए भी जिला आपदा प्रबंधन योजनाएं बनाई गई हैं और इन्हें भी क्रियान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय के लिए आपदा प्रबंधन योजना के तहत बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन की योजनाएं सभी जिलों के लिए तैयार की गई हैं।

कै. अभिमन्यु ने कहा कि खेल एवं युवा मामले विभाग के साथ मिलकर विशेष तौर पर हरियाणा के युवाओं, खिलाडिय़ों, एन.एस.एस., एन.सी.सी. व स्काऊट्स के प्रतिभागियों और एन.वाई.के. के स्वयंसेवकों को मंडल स्तर पर तैयार किया गया है और उन्हें प्राथमिक उपचार, खोजबीन और बचाव, अग्नि सुरक्षा और शिविर प्रबंधन जैसे कार्य करने के लिए तैयार किया गया है ताकि ये युवा बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों और औद्योगिक क्षेत्रों सहित अन्य क्षेत्रों में प्राथमिक तौर पर कार्य कर सकें।