प्रदेश में सरकारी के अलावा 386 निजी अस्पतालों में होगा टीकाकरण: विज

3/2/2021 9:20:02 AM

अंबाला: हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री अनिल विज ने आज कोविड-19 वैक्सिनेशन के तीसरे चरण की शुरूआत की। इसमें 60 वर्ष से अधिक आयु तथा 45 साल से अधिक आयु के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को कोराना वैक्सीन का टीकाकरण किया जाएगा। विज ने आज कहा कि इस चरण के दौरान प्रदेश के सरकारी अस्पतालों तथा आयुष्मान भारत योजना में पैनल पर 386 निजी अस्पतालों में कोरोना का वैक्सिनेशन किया जाएगा। राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका नि:शुल्क लगाया जाएगा, जबकि उक्त निजी अस्पतालों में मात्र 250 रुपए ही वसूल किए जाएंगे। इसमें 150 रुपए की वैक्सीन चार्ज तथा 100 रुपए अस्पतालों के सॢवस चार्ज शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के शुगर, हार्ट इत्यादि गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने आज वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से सभी सिविल सर्जनस, पैनल पर सभी निजी अस्पतालों के निदेशकों को संबोधित किया। उन्होंने सिविल सर्जनस को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने स्तर पर सभी अस्पतालों में कोल्ड चेन बरकरार रखने के लिए निगरानी रखें। इसके साथ ही निजी अस्पतालों में केंद्र सरकार द्वारा वैक्सीन की कीमत से अधिक वसूली न करना सुनिश्चित करें ताकि मरीजों को समय पर निर्धारित दर पर ही वैक्सीन प्राप्त हो सके।  विज ने कहा कि सभी सिविल सर्जनस को चाहिए कि वे लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाएं ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उक्त अस्पतालों के अतिरिक्त भी अन्य टीकाकरण स्थल बनाने पर विचार करें ताकि तीसरे चरण से संबंधित सभी लोगों को उनके घरों के आसपास ही वैक्सीन दी जा सके और वे वैक्सीन लेने में किसी प्रकार का संकोच न करें। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वैक्सिनेशन के पहले चरण में अभी तक करीब 70 प्रतिशत हैल्थ वर्कर्स तथा दूसरे चरण में करीब 50 प्रतिशत से अधिक फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जा चुका है। इसके साथ ही फ्रंटलाइन पर काम करने वाले वर्कर्स में निकाय कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिस, सिविल डिफैंस के कर्मचारी, जेल का स्टाफ, पंचायती राज संस्थाएं तथा राजस्व विभाग के कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा रहा है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Writer

Isha