नौकरी लगवाने के नाम पर ठगे 4.75 लाख रुपए, गिरफ्तार

10/16/2019 10:51:47 AM

गुडग़ांव (ब्यूरो) : एयरटेल कंपनी में नौकरी दिलाने के नाम पर 4.75 लाख रुपए की ठगी करने के मामले मेंं गुडग़ांव पुलिस की साइबर क्राइम थाना टीम ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। 
आरोपितों ने अपने साथियों के साथ मिलकर फर्जी प्लेसमेंट तैयार करने के बाद नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को एयरटेल कंपनी में नौकरी दिलाने के नाम ठगी की थी।

यही नहीं आरोपितों ने कंपनी के नाम ईमेल व डोमेन बनाकर कंपनी की ओर से फर्जी ऑफर लैटर भी दिया था। पुलिस ने इनके पास से लोगों से ठगे गए करीब 23 हजार रुपए भी बरामद किए हैं। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि जुलाई में एक ठगी की एक शिकायत मिली थी।

क्या है मामला   
शिकायत में एयरटेल कम्पनी के ओर से बताया गया था कि इनके पास महाराष्ट्र के रहने वाले राधाकृष्णन पट्टाबिरमन ने ई-मेल के माध्यम से बताया कि उन्हें वायरलेस डिपार्टमेन्ट में असिसटेंट के पद पर एयरटेल कम्पनी द्वारा नौकरी डॉट कॉम के जरिए नियुक्त किया गया है।उन्होंने कम्पनी द्वारा जारी किया गया एक दस्तावेज भी भेजा। जबकि एयरटेल कम्पनी ने किसी भी नौकरी डॉट कॉम नाम के सर्विस प्रोवाईडर से इस नौकरी के लिए को आवेदन स्वीकार के लिए समझौता किया था।

एयरटेल कम्पनी में प्राप्त ई.मेल में पीड़ित व्यक्ति ने यह भी बतलाया कि उससे नौकरी लगाने के नाम पर उससे 4 लाख 75 हजार रुपए लिए गए है। इस पर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया। मामले की छानबीन करते हुए साइबर अपराध थाना पुलिस ने आखिरकार दो आरोपितों को दिल्ली से काबू कर लिया। इनकी पहचान पीतमपुरा निवासी विजय राज बांगिया उर्फ कबीर और समयपुर निवासी नवीन कुमार निम्बल के रुप में की गई है।

फर्जीवाड़ा की योजना बनाई थी दोनों ने   
पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि दोनों को कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए दो दिन के रिमांड पर लिया गया।पूछताछ में बलताला कि आरोपी नवीन 12वीं पास करने के बाद कम्पयूटर इन्जीनरिंग की थी और आईसी सैक्टर के काम की बहुत अच्छी जानकारी है। वहीं विजय राज 7वीं तक पढ़ा है, पर इस काम की उसे अच्छी जानकारी है। दोनों ने मिलकर हार्ड मिडिया ड्राईव के नाम से एक फर्जी प्लेसमैन्ट/कॉल सैन्टर तैयार करने की।

योजना के तहत इस सैन्टर पर साफ सफाई करने वाली महिला के नाम पर धोखे से इन्होनें बैंक खाता खुलवाया और उस युवती को इस सैन्टर की प्रोपराईटर बना दिया था। ई-मेलए मैसेज व फोन कॉल के माध्यम लोगों को एयरटेल कम्पनी में नौकरी लगाने का लालच देते थे और नौकरी लगाने के नाम पर पैसे उक्त महिला के बैंक खाते में डालवा लेते थे। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इनके साथियों को भी बहुत जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Isha