HC के न्यायाधीश को छोड़ नदारद हुई पायलट गाड़ी, 2 ASI सहित 4 जवान सस्पैंड

3/13/2020 8:29:50 AM

पानीपत (संजीव) : वी.आई.पी. की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन कितना मुस्तैद है, इसका अंदाजा इसी बात को लेकर लगाया जा सकता है कि पानीपत एक शादी समारोह में शामिल होने आए हाईकोर्ट के न्यायाधीश को समारोह स्थल पर छोड़ पायलट गाड़ी पर तैनात पुलिस के जवान ‘फरलो’ मारने के लिए चले गए। बाद आनन-फानन में पायलट गाड़ी को मौके पर भेजा गया और न्यायाधीश महोदय को सुरक्षित रवाना हुए।

हालांकि बाद में पायलट गाड़ी पर तैनात 2 ए.एस.आई. सहित चारों पुलिस कर्मियों को सस्पैंड करते हुए विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के एक न्यायाधीश गत 1 मार्च को पानीपत के सैक्टर-29 स्थित शाम एक शादी समारोह में भाग लेने के लिए पहुंचे थे। सुरक्षा की दृष्टि से पायलट-वन पर तैनात चालक राजेश, सिपाही कुलदीप, ए.एस.आई. दलबीर, ए.एस.आई. राजबीर को जज महोदय की सुरक्षा में लगाया गया था।

जिनकी जिम्मेदारी जिले की सीमा से जज महोदय को रिसीव करते हुए कार्यक्रम स्थल तक पहुंचाने व वापसी में जिले की सीमा तक सुरक्षित पहुंचाने की थी लेकिन जैसे ही जज महोदय आयोजन स्थल पर पहुंचे तो बाहर खड़ी पायलट गाड़ी में बैठे उक्त चारों कर्मी यह सोचते हुए फरलो करने के लिए निकल पड़े कि शायद जज महोदय को यहां काफी समय लग सकता है लेकिन थोड़ी देर बाद जैसे ही न्यायाधीश महोदय आयोजन स्थल से बाहर आए तो यह देखकर हैरान रह गए कि पायलट गाड़ी गायब थी। 

करीब 20 मिनट तक उन्होंने इंतजार भी किया कि गाड़ी आसपास ही होगी तथा जल्द आ जाएगी लेकिन जब कोई मौके पर नहीं पहुंचा तो मामले की सूचना तुरंत डी.जी.पी., हरियाणा को फोन पर दी गई। इसके बाद पुलिस प्रशासन में हड़कम्प मच गया तथा आनन-फानन में उक्त पायलट गाड़ी को मौके पर भेजा गया। उसके बाद ही पायलट गाड़ी की सुरक्षा में जज महोदय को जिले की सीमा तक ले जाया गया तथा आगे करनाल पुलिस की पायलट गाड़ी को जिम्मेदारी सौंप दी गई।

पुलिस विभाग ने इसे न्यायाधीश महोदय की सुरक्षा में भारी चूक मानते हुए पायलट पर तैनात 2 ए.एस.आई. सहित सभी 4 जवानों को सस्पैंड करते हुए विभागीय जांच तेज कर दी है। हमसे भूल हो गई...: बाद में जब पायलट गाड़ी पर तैनात जवान समारोह स्थल पर पहुंचे तो उन्होंने मीलॉर्ड के सामने अपनी गलती स्वीकार करते हुए माफी भी मांगी कि सर गलती हो गई है, उन्हें माफ कर दिया जाए। 

हालांकि जज महोदय ने भले ही कुछ नहीं कहा लेकिन पुलिस के उच्चाधिकारियों ने सख्त रुख अपनाते हुए उक्त चारों जवानों पर कार्रवाई का डंडा चला दिया। डी.एस.पी., मुख्यालय, सतीश वत्स ने कहा कि लापरवाही बरतने पर 4 पुलिस के जवान सस्पैंड किए हैं, उनके खिलाफ विभागीय जांच भी शुरू कर दी है।

Isha