फरीदाबाद में अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में इस बार आएंगे 40 से ज्यादा देश, देखिए लिस्ट

1/26/2024 4:41:56 PM

फरीदाबाद:  हरियाणा टूरिजम के एमडी नीरज कुमार ने बताया कि इस बार सूरजकुंड इंटरनैशनल क्राफ्ट मेले में ज्यादा देशों के आने की उम्मीद है। 40 से ज्यादा देशों की लिस्ट तो फाइनल भी कर ली है। कुछ और देशों को जल्द फाइनल कर लिया जाएगा।
 
 37वें सूरजकुंड मेले का आयोजन 2 से 18 फरवरी तक होगा। गुजरात थीम स्टेट के रूप में अपनी कला का प्रदर्शन करेगा, वहीं तंजानिया को पार्टनर नेशन बनाया गया है। इस बार कल्चरल थीम के रूप में पूर्वी राज्यों को आमंत्रित किया गया है, जिसमें मिजोरम, त्रिपुरा, मणिपुर, मेघालय, असम, अरूणाचल प्रदेश शामिल हैं। इसके साथ ही सूरजकुंड मेला प्राधिकरण ने इस बार सबसे ज्यादा विदेशी देशों को मेले में शामिल होने का प्लान बनाया है। 40 से भी ज्यादा देशों ने मेले में आने की सहमति दे दी है। 47 ऐसे देश हैं, जिनके मेले में आने की उम्मीद बढ़ गई है। हर साल 25 से 30 देश ही मेले में आते थे। पाकिस्तान मेले में शिरकत नहीं करेगा। दो साल से पाकिस्तान मेले में नहीं आ रहा है।

इन देशों के आने की संभावना
तंजानिया, बोर्सवाना, काबोवार्डे, कैमरोज, स्वातनी, इथोपिया, गामिया, घाना, गुनिया, केन्या, मोडागास्कर, मालवी, माली, मोजांबिक, नाबिया, नाइजीरिया, साउटोमो, स्टेगल, सिसिल्स, टान्गो, युगांडा, जांबिया, जिम्बावे, अलजीरिया, आर्मेनिया, बांगलादेश, बेलारूस, कान्गो, आयरलैंड, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, लेबनान, मोरिसस, मयन्मार, नेपाल, रसिया, श्रीलंका, सीरिया, थाइलैंड, ट्यूनीशिया, टर्की, यूके, उज्बेकिस्तान और भूटान के आने की संभावना ज्यादा है।

Content Writer

Isha