पारा पहुंचा 40 पार, कल से झमाझम बारिश के आसार

7/24/2019 7:59:32 AM

भिवानी: जिले का अधिकतम तापमान मंगलवार को कई दिनों बाद 40 डिग्री को पार करते हुए 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सैल्सियस पर पहुंच गया। वहीं जिले में दिन भर हवा के ना चलने और मौसम में नमी की प्रतिशतता 68 होने के चलते पैदा हुई उमस के चलते लोगों के दिनभर पसीने छूटते रहे। मौसम विभाग की भविष्यवाणी है कि जिले में बुधवार रात या फिर वीरवार सुबह से झमाझम बारिश होने की संभावना है जो 28 जुलाई तक लगातार होगी। इसलिए अगर ऐसा हुआ तो लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिलेगी। वहीं किसानों को भी अपनी खरीफ फसल की बिजाई का मौका मिल जाएगा। 

यहां बता दें कि जिले में करीब 4 जुलाई से ही बारिश या बूंदाबांदी का सिलसिला चला आ रहा था। इस दौरान जिले में एकाध दिन छोड़ कहीं न कहीं बारिश या बूंदाबांदी होती रही है। वहीं शहर में सावन के पहले दिन यानि 17 जुलाई को इस सीजन की सबसे अधिक 20 एम.एम. बारिश दर्ज की गई है। इसके चलते जिले का अधिकतम तापमान 4 जुलाई से ही 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सैल्सियस से कम रहा है। 
वहीं लोहारू और ढिगावा क्षेत्र में एक ही दिन में 70 एम.एम. तक बारिश हो चुकी है। 

तोशाम, मुंढाल और चांग क्षेत्रों में अभी तक नहीं हुई है अच्छी बारिश 
दूसरी ओर देख जाए तो जिले के तोशाम, मुंढाल और चांग क्षेत्र के गांवों में अभी तक अच्छी बारिश नहीं हो पाई है। इसके चलते इन क्षेत्रों के किसान अपनी खरीफ फसल की बुआई या तो नहरी पानी या ट्यूबवैलों से कर रहे हैं। इससे इन क्षेत्र के किसानों को आॢथक नुक्सान उठाना पड़ रहा है। 

Isha