खेदड़ हिंसा मामले में पुलिस का एक्शन, 12 नामजद किसानों समेत 40 पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज

7/9/2022 5:52:18 PM

हिसार: जिले के खेदड़ पावर प्लांट की राख को लेकर 8 जुलाई को हुए हिंसक प्रदर्शन में एक किसान की मौत हो गई थी। घटना में तीन पुलिसकर्मी भी घायल हुए थे।  ट्रैक्टर के द्वारा बैरिकेड्स तोड़ने और हिंसा करने के आरोप में पुलिस ने 12 नामजद व करीब 40 अज्ञात किसानों पर हत्या के प्रयास की एफआईआर दर्ज की है। इसी के साथ सरकार द्वारा मामले की जांच के लिए गठित 3 सदस्यों वाली कमेटी किसानों से बातचीत करने के लिए हिसार रेस्ट हाउस पहुंची है। कमेटी में डीजी मोहम्मद अकील, डीसी डॉ प्रियंका सोनी व एसपी जींद नरेंद्र बिजरानियां शामिल हैं।  बीते दिन हुए घटनाक्रम को लेकर यह कमेटी खेदड़ पहुंचे प्रदेश के कई किसान नेताओं से बातचीत कर सकती है। इसी के साथ धरना कमेटी से भी बातचीत की जाएगी। फिलहाल पोस्टमार्टम के बाद मृतक धर्मपाल का शव धरने पर पहुंचने का इंतजार हो रहा है।

मामले की जांच के लिए 3 सदस्य वाली कमेटी का हुआ गठन

मामले की जांच के लिए अब तीन सदस्यों वाली कमेटी का गठन किया गया है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने जानकारी देते हुए बताया कि जांच कमेटी में आईपीएस मोहम्मद अकील, हिसार की डीसी प्रियंका सोनी और जींद के एसपी नरेंद्र बिजरानियां शामिल होंगे। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि मामले में किसानों के साथ बातचीत के लिए सरकार के दरवाजे खुले हुए हैं। किसानों को आगे बढ़कर बातचीत कर इस विवाद का समाधान करना चाहिए। उन्होंने कहा है कि पावर डिपार्टमेंट कह चुका है कि गौशाला का अनुदान बंद नहीं  किया जाएगा।

टिकैत भी दे चुके खुली धमकी

किसान नेता राकेश टिकैत भी आज हिसार के खेदड़ पहुंचे हैं। टिकैत ने प्रशासन को चेतावनी दी कि बातचीत से मामला सुलझा लें तो ठीक है, अन्यथा गंभीर परिणाम होंगे। किसान जिस जगह धरना लगा लें तो वो धरना जल्दी खत्म नहीं होता। इसलिए प्रशासन स्थानीय किसानों की कमेटी से बातचीत करें। हम भी स्थानीय कमेटी से बातचीत करेंगे।

बैरिकेड्स तोडते वक्त ट्रैक्टर के नीचे आने से हुई थी किसान की मौत

गौर रहे कि प्रदर्शन कर रहे किसानों ने रेलवे ट्रैक पर बैठकर उसे जाम करने की कोशिश की। पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए बैरिकेड्स लगाए थे। यही नहीं किसानों को रोकने के लिए पुलिस द्वारा वाटर कैनन का भी इस्तेमाल किया गया और आंसू गैस के गोले भी दागे। इसके बाद किसान ट्रैक्टर पर सवार होकर बैरिकेड्स तोड़ने लग गए। इस दौरान खैदड निवासी किसान धर्मपाल ट्रैक्टर की चपेट में आ गए और उनकी मौत हो गई। इसी के साथ तीन पुलिसकर्मी भी इस घटना में घायल हो गए हैं। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Vivek Rai