ग्रुप-D की परीक्षाएं शुरू, 35 शिक्षण संस्थानों में बनाये गए 43 परीक्षा केंद्र (Video)

11/10/2018 11:10:31 AM

कैथल(जोगिंद्र कुंड): आज पूरे प्रदेश भर में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ग्रुप डी की परीक्षा आयोजित की जा रही है। जिसमें प्रत्येक जिले से विद्यार्थी परीक्षा देने के लिए सभी जिलों में गए हुए हैं। इसी को लेकर आज कैथल में भी करीब 35 शिक्षण संस्थानों के 43 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें 22 हजार 996 परीक्षार्थी आज परीक्षा देंगे। 
 

परीक्षा केंद्रों के बाहर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। जिले में 4 डीएसपी व 10 थाना प्रबंधकों की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं प्रशासन की एक टीम भी इस परीक्षा पर नजर बनाए रखेगी। यह परीक्षा इवनिंग और मॉर्निंग दो सेशन में करवाई जा रही है।  

 एग्जाम पैटर्न
लिखित परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, मैथ्स, साइंस, इंग्लिश, हिन्दी व संबंधित विषय से जुड़ प्रश्न होंगे। प्रश्न हरियाणा के इतिहास, करंट अफेयर, साहित्य, भूगोल, नागरिक शास्त्र, पर्यावरण, संस्कृति आदि से भी जुड़े पूछे जाएंगे। एचएसएससी ने अगस्त में 10वीं युवाओं के लिए ग्रुप डी पदों पर भर्ती निकाली थी। कुल 18218 भर्तियों की घोषणा की गई थी। इस भर्ती के तहत पीयून, बेलदार, एनिमल अटेंडेंट, हेल्पर, माली, पीयून कम चौकीदार आदि की नियुक्ति होगी।

Rakhi Yadav