दिसंबर में अप्रेंटिस कर रहे 45 हजार युवा होंगे बेरोजगार, स्थायी रोजगार की मांग

11/26/2018 1:56:20 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): हरियाणा प्रदेश में पिछले एक साल से विभिन्न विभागों में अप्रिंटिशिप कर रहे 45 हजार के करीब युवा दिसंबर में बेरोजगार होकर सडक़ों पर आ जाएंगे। इसी के विरोध में सोमवार को भिवानी उपायुक्त कार्यालय के बाहर सैंकड़ों की संख्या में अप्रिंटिशिप के तहत काम कर रहे युवक-युवतियों ने स्थाई रोजगार की मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन किया। साथ ही प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री के नाम उपायुक्त के माध्यम से ज्ञापन सौंपा। 

आईटीआई में विभिन्न तकनीकी कोर्स करने के बाद प्रदेश के बिजली, सिंचाई, शिक्षा बोर्ड, पुलिस विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न विभागों में एक साल तक मानदेय आधार पर काम सीखने वाले युवा दिसंबर माह में बेरोजगार हो जाएंगे। अकेले भिवानी जिले में 1800 के लगभग युवक-युवतियों को अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ेगा। ऐसे में ये युवा उन्हे विभाग में फिर स्थाई या अस्थाई तौर पर रोजगार देने की मांग को लेकर लांबद्ध हो रहे हैं।

भिवानी के युवा अंकुर, शालू व सतीश ने अपनी व्यथा बताते हुए कहा कि एक साल तक उन्होंने अप्रिंटिशिप के दौरान विभाग में काम सीखा। जब वे काम में पारंगत हो गए तो अब उन्हे विभाग से बाहर का रास्ता दिखाया जा रहा है। ऐसे में सरकार को चाहिए कि वे रोजगार देने के अपने वायदे को पूरा करें तथा वे जहां काम कर रहे है, वही उन्हे स्थाई या अस्थाई तौर पर आगे भी काम करने का अवसर दिया जाए। युवती शालू ने कहा कि एक तरफ सरकार बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की बात कर रही है, आज अपना रोजगार कर रही बेटी को अस्थाई नौकरी से बाहर कर रही है। 

Rakhi Yadav