गुरुकुल कुकर्म मामले में  बाल सुधार गृह भेजे गए 5 छात्र, जमानत पर 30 को सुनवाई(Video)

8/29/2018 10:47:18 AM

रोहतक(दीपक भारद्वाज): गुरुकुल में बच्चों के साथ कुकर्म के मामले में कई चौकाने वाले खुलासे सामने आए हैं। 200 बच्चों की काऊंसिलिंग रिपोर्ट को सी.डब्ल्यू.सी. ने स्टडी किया और पाया कि यदि किसी भी काम में बच्चे 2 मिनट लेट हो जाते थे तो उनको 20 डंडे मारे जाते थे। यही नहीं छात्रों के 2 घंटे तक कान भी पकड़वाए जाते थे। 

वहीं दूसरी ओर गुरुकुल के वार्डन को कोर्ट में पेश किया
पेश करने से पहले वार्डन ने स्वीकार किया कि बच्चों के साथ गलत काम हो रहा है लेकिन जैसे ही वह कोर्ट से बाहर आया तो अपने बयानों से पलट गया। एस.आई.टी. भी मामले की गंभीरता से जांच कर रही है। मंगलवार को पुलिस ने 2 और अन्य छात्रों को गिरफ्तार किया है। जिन्हें जुवेनाइल कोर्ट में पेश किया गया। पुलिस ने पीड़ित बच्चों की काऊंसिलिंग भी करवाई है। अब तक इस मामले में 7 किशोर समेत 8 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं। प्रिंसिपल और दूसरे अध्यापक की गिरफ्तारी भी जल्द हो सकती है। 

गौरतलब है कि रविवार की सुबह गुरुकुल में पढऩे वाले 5 बच्चों के परिजन उनसे मिलने के लिए आए तो उन्होंने रोते हुए बताया कि उनके साथ सीनियर छात्र कुकर्म कर रहे हैं और किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। इसके बाद पीड़ित परिवारों ने न केवल गुरुकुल में हंगामा किया बल्कि सदर थाना में केस दर्ज करवा दिया था। पुलिस ने बच्चों का मैडीकल करवाया तो उसमें कुकर्म की पुष्टी हुई थी। 

डा. राज सिंह सांगवान, चेयरमैन सी.डब्ल्यू.सी.
200 बच्चों की काऊंसिलिंग की रिपोर्ट को स्टडी किया गया। रिपोर्ट में पाया गया कि यदि सुबह उठने में या किसी अन्य काम या गतिविधि में 2 मिनट भी लेट हो जाते थे तो बच्चों को 20 डंडे मारे जाते थे। घटना के बाद से ही पीड़ित बच्चे सदमे में हैं। इस दौरान कई चरण में काऊंसिलिंग कर उन्हें सामान्य जीवन में लाया जाएगा। कई चरणों में बच्चों को दोस्ताना माहौल में वापस सामान्य जीवन में लाया जाएगा। 

बंद कमरे में दी गई थी मासूमों को प्रताडऩा
बच्चों के साथ गुरुकुल में भयावह तरीके से क्रूरता हो रही थी। रात के समय जहां उनके सीनियर छात्र उनके साथ अनैतिक कार्य कर धमकी देते थे वहीं स्टाफ को यह घटनाएं बताने पर स्टाफ पूरा गुस्सा छात्रों पर ही निकाल देता था। स्टाफ नहीं चाहता था कि यह बात गुरुकुल से बाहर जाए। इसलिए इन पीड़ित छात्रों को कमरे में बंद कर डंडों से पीटा जाता था

मंजीत मोर, सदर थाना प्रभारी
बीती रात 5 जुवेनाइल को हिसार बाल सुधारगृह में भेज दिया गया। अध्यापक सचिन को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया है। 2 और नाबालिग छात्रों को भी गिरफ्तार किया गया है। मामले में अभी तक कुल 8 की गिरफ्तारी हो चुकी है। मामले में अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा। 
 

Deepak Paul