मेवात में एक करोड़ रुपए के सालाना पैकेज पर रखी जाएंगी 5 महिला रोग विशेषज्ञ(Video)

6/11/2018 3:46:45 PM

नूंह मेवात(ऐ के बघेल):  देश के सबसे पिछड़े जिले मेवात में नीति आयोग की पहल के बाद मेवाती महिलाओं को हरियाणा सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर की चिकित्सा सेवा देने जा रही है। तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व जिला अस्पताल मांडी खेड़ा में एक करोड़ के सालाना पैकेज पर 5 महिला रोग विशेषज्ञ रखे जाने की तैयारी पूरी हो चुकी है।

प्रत्येक विशेषज्ञ को मासिक डेढ़ लाख से ज्यादा वेतन मिलेगा। वहीं दूसरी तरफ मेवात में सेवारत चिकित्सकों के भत्ते को भी बढ़ाया गया है। अब विशेषज्ञ चिकित्सकों को मूल वेतन के अतिरिक्त 50 हजार और अन्य चिकित्सकों को 40 हजार देने की फाइल मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के पास भेजी गई है।

अब तक विशेषज्ञों को 25 हजार और एमबीबीएस डॉक्टरों को 10 हजार रुपये दिए जाते थे। मेवात सिविल सर्जन डॉक्टर राजीव ने बताया कि गायनी स्पेशलिस्ट को डेढ़ लाख मासिक पैकेज दिया जायेगा। मेवात जिले में 36,600 गर्भवती महिलाएं है। इन महिलाओं की दो-दो जांच मुफ्त की जायेगी। जिन महिलाओं में खून की कमी है उनके लिये खून कि सुविधा की जायेगी। जिले के 18 प्राथमिक सब सेंटर और सीएससी पर लैब टेक्नीशियन की सुविधा तथा 95 स्टाफ नर्स के पदों को भरने की मंजूरी मिली है, ईद के बाद बड़े पैमाने पर इसको शुरू किया जाएगा । 

करोड़ों का बजट मुख्यमंत्री मुफ्त इलाज योजना, जननी शिशु सुरक्षा योजना और प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत खर्च होगा। इसके अलावा 65 स्टाफ नर्स और 32 लैब टेक्नीशियन आउटसोर्सिंग भर्ती करने की कार्य योजना सरकार ने मंजूरी कर ली है। इस योजना से 38 फीसदी गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी सरकारी अस्पताल में कराने का लक्ष्य रखा गया है। 
 

Rakhi Yadav