5G स्पेक्ट्रम दूरसंचार क्षेत्र में हो रहे विकास की दिशा में भारत की राह को आसान करेगा: रतन लाल कटारिया

9/1/2022 4:10:37 PM

चंडीगढ़( चंद्र शेखर धरणी): पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री व अंबाला लोकसभा सांसद  रतन लाल कटारिया ने कहा कि आज 5G स्पेक्ट्रम 1,50,173 करोड रुपए में बिका है जो आने वाले समय में दूरसंचार क्षेत्र में हो रहे विकास की दिशा में भारत की राह को आसान करेगा । देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ग्राम स्वराज्य की कल्पना को जमीन पर उतारने का काम भाजपा ने किया है, पहले सुई तक विदेश से आती थी, अब भारत आईटी सेक्टर में टॉप पर है l भारत ने पहली ही कोशिश में मंगल तक पहुंचने वाले विश्व के पहले देश के रूप में ख्याति अर्जित की है। 

कटारिया ने कहा कि ग्राम स्वराज्य कि जो कल्पना पूज्य महात्मा गांधी जी ने की थी उस वैचारिक पृष्टभूमि को सही मायने में जमीन पर उतारने का काम भारतीय जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी ने किया है ।  कांग्रेस पार्टी कभी कॉर्पोरेट फार्मिंग की बात करती है तो कभी कलेक्टिव फार्मिंग की लेकिन देश के गांव, गरीब और किसानों की अंतरात्मा को पहचानने और उन्हें सशक्त बनाने में कांग्रेस पार्टी असमर्थ रही है ।  आदरणीय डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी ने राष्ट्रवाद की अलख जगाई थी और देश को एक वैकल्पिक विचारधारा दी थी, उसे पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी ने एकात्म मानववाद और अंत्योदय के सिद्धांत से जोड़कर समग्र राष्ट्र के उत्थान का मार्ग बताया ।  हमारी जितनी भी सरकारें आई चाहे राज्य में अथवा केंद्र में, सबके शासन के चिंतन में अंत्योदय और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद का ही भाव रहा है ।  अंत्योदय की कल्पना को भारतीय जनता पार्टी की सरकारों ने ही जमीन पर चरितार्थ किया है।  


मोदी जी ने गांव को स्वावलंबी बनाने के रास्ते पर चलते हुए विकास की मुख्यधारा से पीछे छूट गए गांव, गरीब, किसान, दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी, युवा एवं महिलाओ को विकास की अग्रिम पंक्ति में लाने के लिए समर्पित भाव से काम किया है । सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास श्री नरेंद्र मोदी सरकार का मूल मंत्र है l ग्राम पंचायत के सुधार के लिए मोदी सरकार ने कई कदम उठाए हैं, ताकि गांव का सशक्तिकरण हो, ग्राम विकास में पारदर्शिता आए और महात्मा गांधी का ग्राम स्वराज का सपना साकार हो सके l ग्रामीण विषयों को लेकर हमारी सरकार ने एक सिंगल इंटरफ़ेस बनाया है और इसके माध्यम से देश के सभी पंचायतों की तस्वीर बदलने का काम हमारा ग्रामीण विकास मंत्रालय कर रहा है l अब तक 2,63,000 पंचायत के प्रोफाइल पोर्टल पर अपलोड हो चुके हैं ।  ग्राम स्वराज अभियान के लिए लगभग 5.90 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं और इससे सभी निर्वाचित जन-प्रतिनिधियों को भी जोड़ा गया है । 


कटारिया ने कहा कि गांव के लोगों ने कभी नहीं सोचा होगा कि देश में कभी स्वामित्व कार्ड जैसी योजना भी लागू हो सकती है ।  आज लगभग डेढ़ लाख गांव इस योजना के अंतर्गत आ चुके हैं और लगभग 85 लाख लोगों को अपना प्रॉपर्टी कार्ड मिल चुका है । लगभग 41,236 गांव में ड्रोन से प्रॉपर्टी की मैपिंग हो चुकी है ।  लगभग 2.20 लाख प्लॉट अब तक डिजिटल हो चुके हैं । ग्राम स्वराज अभियान योजना में 2022 से 2026 के लिए फंड में लगभग 5,911 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी की गई है ।  कांग्रेस की सरकारों में गांव के विकास के लिए केंद्र से जो पैसा भेजा जाता था उसका 85% हिस्सा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता था ।  हमारी सरकार में पूरा पैसा बिना किसी बिचौलिए के सीधे लाभार्थी तक पहुंचता है।  हमारी सरकार में पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया गया है । अब लगभग 1.77 लाख ग्राम पंचायत फाइबर इंटरनेट से जुड गए हैं और अब डिजिटल पेमेंट्स हो रही हैं।  किसी ने भी कल्पना नहीं की थी कि ऑप्टिकल फाइबर गांव में पहुंच भी सकेगा l लगभग 5 लाख कॉमन सर्विस सेंटर अभी गांव में काम कर रहे हैं । यह है बदलता भारत ।  आज 5G स्पेक्ट्रम 1,50,173 करोड रुपए में बिका है जो आने वाले समय में दूरसंचार क्षेत्र में हो रहे विकास की दिशा में भारत की राह को आसान करेगा। 

Content Writer

Isha