जिले में सोमवार से ऑन रूट होंगी 6 नई एम्बुलैंस, 3 को किया जाएगा कंडम घोषित

12/21/2019 12:36:28 PM

जींद (ललित) : जिले में स्वास्थ्य विभाग की 6 नई एम्बुलैंस सोमवार से ऑन रूट हो जाएंगी। इसके लिए तमाम कागजी कार्रवाई स्वास्थ्य विभाग ने पूरी कर ली है। इसके अलावा 3 लाख किलोमीटर पार कर चुकी 3 एम्बुलैंस को स्वास्थ्य विभाग को कंडम घोषित किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग को 6 नई एम्बुलैंस पिछले दिनों मिली थी। गाडिय़ों की पाशिंग के बाद कई औपचारिकताएं बाकी थी, जिसे स्वास्थ्य विभाग ने पूरा कर लिया है।

6 नई एम्बुलैंस मिलने के बाद विभाग के पास एम्बुलैंस की संख्या 22 हो गई थी। विभाग के पास अब 3 एम्बुलैंस ऐसी हैं, जो 3 लाख किलोमीटर पार कर चुकी हैं। नियम के अनुसार विभाग अब इनको नहीं चला सकती। विभाग द्वारा अब इन एम्बुलैंसों को कंडम घोषित किया जाएगा। इसके बाद विभाग के बेड़े में एम्बुलैंसों की संख्या 19 रह जाएगी। 6 नई एम्बुलैंसों को किस-किस एरिया में भेजा जाना है, इसके लिए विभाग ने रूपरेखा तैयार कर ली है।

जींद के सिविल अस्पताल में 2 किलकारी और एक एम्बुलैंस के 3 किलोमीटर पूरे होने पर इनको कंडम घोषित करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, क्योंकि मुख्यालय पर एम्बुलैंस का आवागमन ज्यादा रहता है। यदि एक एम्बुलैंस दिन में 3 बार रोहतक जाती है तो वह लगभग 400 किलोमीटर चलती है। स्वास्थ्य विभाग को मिली 6 नई एम्बुलैंस अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। एम्बुलैंस का 5 सदस्यीय अधिकारियों की टीम ने निरीक्षण किया था।

नई एम्बुलैंस में मरीज को ऑटोमेटिक स्ट्रैचर, सक्शन मशीन, सांस के मरीजों के लिए नैबोलाइजर, गुलुकोज टैस्ट करने के लिए गुलुकोमीटर, ऑक्सीजन सिलैंडर, एमरजैंसी किट, आग बुझाने का यंत्र, दिल के मरीज के लिए ऑटोमैटिक कॉर्डिएक मॉनीटर, करंट देने वाली डिफबरिलेटर मशीन सहित अन्य साजो सामान उपलब्ध है ताकि मरीज की जान को बचाया जा सके। 

Isha