राशन डिपो पर गेहूं में हुई 60 फीसदी कटौती, बाजरे में बढ़ोतरी

11/25/2019 12:11:05 PM

टोहाना(विजेंद्र): प्रदेश सरकार द्वारा राशन उपभोक्ताओं को वितरित किया जा रहा अनाज उपभोक्ताओं के गले नहीं उतर रहा है। अब प्रदेश सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को 60 प्रतिशत बाजरा व 40 प्रतिशत गेहूं का वितरण किया जा रहा है। सरकार की इस योजना से डिपो होल्डरों के सामने भी समस्या पैदा हो गई है क्योंकि उपभोक्ता डिपो संचालकों से बाजरे की जगह गेहूं देने को कह रहे हैं तो डिपो होल्डर उन्हें सरकारी योजना कहकर बाजरा लेने को कहते हैं। इस बारे में उपभोक्ताओं का कहना है कि निर्धारित गेहूं की जगह 60 फीसदी बाजरा लेकर वे इतने बाजरे की खपत आखिर कहां करेंगे।

उपभोक्ताओं के साथ राशन डिपो होल्डर भी बेबस
उपभोक्ताओं को गेहूं से ज्यादा बाजरा वितरण के मामले में जहां खाद्य एवं आपूॢत विभाग के अधिकारी कुछ भी कहने से बच रहे हैं, वहीं राशन डिपो होल्डर भी इस पूरे मामले में बेबस हैं। डिपो होल्डरों क
 अनुसार वह सरकार की योजना में क्या कर सकते हैं। दूसरी ओर उपभोक्ता बाजरा मजबूरी में ले रहे हैं।

यह है सरकारी योजना 
गौरतलब है कि सरकारी निर्देशानुसार सर्दी के सीजन में पात्रों को राशन डिपुओं पर 40 फीसदी गेहूं व 60 फीसदी बाजरा दिया जा रहा है। राशनकार्ड धारकों को 5 कैटेगरी में बांटा गया है। ए.ए.वाई. (गुलाबी कार्ड धारकों), सैंट्रल बी.पी.एल., स्टेट बी.पी.एल. (पीले कार्ड धारक), ओ.पी.एच. (खाकी कार्ड धारक) व ए.पी.एल. (हरे कार्ड धारक)। इनमें से हरे कार्ड धारकों को छोड़कर बाकी सभी को राशन मिलता है। गुलाबी कार्ड धारक को हर माह 2 रुपए प्रति किलो की दर से 35 किलो गेहूं, साढ़े 13 रुपए के हिसाब से 1 किलो चीनी व 20 रुपए प्रति लीटर की दर से 2 लीटर सरसों का तेल मिलता है। पीले कार्ड धारक को प्रति सदस्य के हिसाब से 5 किलो गेहूं, 1 किलो चीनी व 2 लीटर सरसों का तेल गुलाबी कार्ड धारक वाली दर से ही मिलता है।

खाकी कार्ड धारक को हर माह 5 किलो प्रति यूनिट गेहूं ही मिलती है। लेकिन अब सरकार की व्यवस्था के अनुसार सर्दी के सीजन में गुलाबी कार्ड धारक को 15 किलो गेहूं व 20 किलो बाजरा मिलेगा। पीले व खाकी कार्ड धारकों को प्रति व्यक्ति के हिसाब से 5 किलो में से 3 किलो बाजरा व 2 किलो गेहूं मिल रहा है। अगर एक परिवार में 4 लोग हैं तो उन्हें अब सर्दी के मौसम में 20 किलो की जगह 8 किलो गेहूं व 12 किलो बाजरा मिल रहा है। पिछले वर्ष भी सरकार द्वारा गुलाबी कार्ड धारकों को 20 किलो बाजरा व 15 किलो गेहूं तथा पीले एवं खाकी कार्ड धारकों को प्रति व्यक्ति 2 किलो गेहूं व 3 किलो बाजरे का वितरण किया गया था, इस बार भी सरकार द्वारा गेहूं से ज्यादा बाजरा देने के कारण उपभोक्ताओं में रोष है।

इस बारे में सहायक खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी सत्यवान का कहना है कि सरकार की राशन वितरण की यह पॉलिसी पूरे राज्य के लिए है, न कि कोई क्षेत्र विशेष के लिए। इसमें वे कुछ नहीं कर सकते।

Edited By

vinod kumar