CM मनोहर लाल खट्टर का बड़ा ऐलान, जल्द ही 60 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए क्या है सरकार का प्लान

1/12/2024 6:51:04 PM

कुरुक्षेत्र/ चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मिशन 60000 की घोषणा करते हुए कहा कि आगामी समय में 1.80 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के 60,000 युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे। इसके अलावा, 60,000 ग्रुप सी और डी पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया आगामी कुछ माह में पूरी होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज कुरूक्षेत्र में स्वामी विवेकानन्द की जयंती के अवसर पर राज्य स्तरीय विवेकानन्द युवा महासम्मेलन को सम्बोधित करते हुए यह घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मिशन 60,000 के तहत, प्रदेश सरकार 1.80 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के 7,500 युवाओं को वन मित्र बनाएगी। इसके अलावा, एचकेआरएन के माध्यम से 15,000 संविदा कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी, औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए 10,000 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, सीएससी के लिए 7,500 ई-सेवा मित्र नियुक्त किए जाएंगे और विदेशी सहयोग विभाग के माध्यम से 5,000 ऐसे युवाओं को विदेश में रोजगार की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा/डिग्री वाले 15,000 युवाओं को प्रशिक्षित करने और उन्हें ठेकेदार बनने के लिए सशक्त बनाने की भी घोषणा की। सरकार इन व्यक्तियों को बिना किसी संपाश्र्विक की आवश्यकता के एक वर्ष के लिए 3 लाख रुपये का ऋण देगी। इस कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित युवाओं को 25 लाख रुपये तक के कार्यों के लिए कोई  गारंटी नहीं देनी होगी। बल्कि यह गारंटी सरकार देगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य ऐसे गरीब परिवारों की  वार्षिक आय को बढ़ाना है, जिससे वे गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) सीमा को पार करने में सक्षम हो सकें।

मुख्यमंत्री ने स्वामी विवेकानन्द को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि अभी ग्रुप सी और डी के सीईटी परीक्षा परिणाम प्रोसेस में  हैं। ग्रुप डी के लिए, लगभग 3.25 लाख उम्मीदवारों ने सीईटी परीक्षा में भाग लिया और परिणाम आज शाम तक घोषित होने की उम्मीद है। हम अगले 15 दिनों के भीतर 13,500 ऐसी नौकरियां पत्र उम्मीदवारों को दे देंगे। इसके अलावा, ग्रुप सी के लिए भर्ती प्रक्रिया सक्रिय रूप से चल रही है। हमारा लक्ष्य अगले कुछ माह के भीतर ग्रुप सी और डी दोनों के लिए लगभग 60,000 नौकरियां प्रदान करना है। इसके साथ ही वर्तमान सरकार ने अब तक 1.70  लाख सरकारी नौकरियां देकर कीर्तिमान स्थापित किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक मंच पर बढ़ाया भारत का गौरव और सम्मान
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार स्वामी विवेकानन्द ने 19वीं सदी में देशवासियों में स्वाभिमान और गौरव की लौ जलाई, उसी प्रकार 21वीं सदी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक मंच पर भारत का गौरव और सम्मान बढ़ाया है। आजादी के बाद किसी ने भी विश्व स्तर पर भारत को इतना प्रमुख स्थान दिलाने की दिशा में काम नहीं किया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के समर्पित प्रयासों से आज भारत विश्व की 5वीं आर्थिक शक्ति बना है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानन्द का जीवन सभी के लिए प्रेरणादायी है। 1893 में, उन्होंने शिकागो में विश्व धर्म परिषद्  में भारत के प्रतिनिधि के रूप में देश का दृष्टिकोण प्रस्तुत किया जहाँ हमारे देश को उनके महान आधयात्मिक  प्रतिनिधित्व के लिए विश्व मंच पर सम्मान और मान्यता मिली। इससे पहले मुख्यमंत्री ने सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के सरस्वती वाटिका विकास कार्य का भी शिलान्यास किया।  इस प्रोजेक्ट पर तीन चरणों में 3.68 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री की कार्यशैली में बढ़ा है  युवाओं का विश्वास: नायब सैनी

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल युवाओं के लिए काबिले तारीफ कार्य कर रहे है। मुख्यमंत्री के कारण ही आज युवाओं को बिना खर्ची और पर्ची के नौकरियां मिल रही है। इस तरह की फीडबैक विकसित भारत संकल्प एवं जनसंवाद यात्राओं के दौरान भी मिल रही है। प्रत्येक गांव से युवा बेटे और बेटियां उच्च पदों पर सरकारी नौकरियों पर लगे है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूरे प्रदेश में एक ऐसी कार्य प्रणाली स्थापित की है। इस कार्य प्रणाली से युवाओं के साथ-साथ प्रदेश के प्रत्येक नागरिक का विश्वास बना है और युवा वर्ग अपने आपको सुरक्षित महसूस करने लगा है। उन्होंने कहा कि इससे पहली सरकारों में युवा वर्ग खूब मेहनत करता था, लेकिन चक्कर काटने के बावजूद सरकारी नौकरियां नहीं मिल पाती थी। लेकिन आज युवाओं को बिना खर्ची-बिना पर्ची और योग्यता के आधार पर नौकरियां मिल रही है। इस युवा वर्ग को प्रदेश सरकार ने एक नई राह दिखाने का काम किया है।

इस युवा महासम्मेलन में राज्यमंत्री संदीप सिंह, पूर्व मंत्री कृष्ण बेदी, पूर्व विधायक डा. पवन सैनी, भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष राहुल राणा ने भी प्रदेशवासियों को स्वामी विवेकानंद की जयंती पर बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के युवाओं को एक नई राह दिखाने का काम किया है। आज प्रदेश का युवा अपने आपको सुरक्षित महसूस कर रहा है। इस सरकार ने युवाओं को बिना खर्ची और पर्ची का रोजगार देने का काम किया है। विधायक सुभाष सुधा ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने युवा शक्ति का विश्वास जीतने का काम किया है।

इस सरकार ने युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरियां और रोजगार के अवसर प्रदान किए, जबकि पिछली सरकारों के कार्यकाल में युवाओं को सरकारी नौकरियों के लिए चक्कर काटने पड़ते थे। भाजपा के जिलाध्यक्ष रवि बतान ने विवेकानंद युवा महासम्मेलन को सफल बनाने पर प्रदेशवासियों के साथ-साथ मेहमानों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर करनाल से सांसद संजय भाटिया, सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक मंदीप सिंह बराड़, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सलाहकार भारत भूषण भारती, सूचना, जनसंपर्क, राई विधायक एवं प्रदेश महामंत्री मोहन लाल बड़ौली, प्रदेश महामंत्री अर्चना गुप्ता, प्रदेश महामंत्री सुरेंद्र पूनिया, उपायुक्त शांतनु शर्मा, पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र भौरिया, एडीसी अखिल पिलानी, हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच, चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर, भाषा एवं संस्कृति विभाग के मीडिया सचिव प्रवीण अत्रे, जिप चेयरमैन कवंलजीत कौर, जिप उपाध्यक्ष डीपी चौधरी आदि उपस्थित थे।

Content Writer

Isha