कोरोना का कहर: 626 संदिग्ध मामलों में 186 गुरूग्राम से, फरीदाबाद, नोएडा और दिल्ली से 440 मामले

3/9/2020 4:54:57 PM

गुरुग्राम(मोहित): चाइना समेत पूरी दुनिया पर कहर बरपा रहा कोरोना अब साइबर सिटी गुरूग्राम में भी अपना कहर बरपाने लगा है। साइबर सिटी गुरूग्राम की कंपनियों में काम करने वाले लोगों में 626 लोग कोरोना की संदिग्धता में आए हैं, जिसमें से 186 मामले गुरूग्राम के हैं व अन्य 440 फरीदाबाद, नोएडा व दिल्ली के हैं। संदिग्धों पर स्वास्थ्य विभाग की पैनी नजर है।

गुरूग्राम के चीफ मेडिकल ऑफिसर जेएस पुनिया ने बताया कि गुरूग्राम की दो बड़ी कंपनियों में काम करने वाले दो युवक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। एक पेटीएम कंपनी में काम करने वाला युवक इटली से हनीमून मनाकर गुरूग्राम आया था, वहीं दूसरा गुरूग्राम के ही एक प्राइवेट कंपनी में काम करने वाला युवक हाल ही में थाईलैंड घूमकर आया था। दोनों ही मरीजों को दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है।

वहीं ये दो युवक जिन कंपनियों में काम करते थे और जिन जिन लोगों के साथ काम करते थे, सभी को 14 दिन के लिए घर रखा गया है। कंपनी को भी कुछ दिन के लिए बंद कर दिया गया है। इन दोनों कंपनियों में काम करने वाले कुल 626 लोग हैं, जिनमें से 186 गुरुग्राम के रहने वाले हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम सभी संदिग्धों से लगातार संपर्क कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ले रही है।

हाल ही में इटली से आए दो युवक और एक नेपाल का रहने वाला युवक जो गुरुग्राम में रहता है ये तीनों कोरोना संदिग्ध की कैटेगरी में आ गए हैं। इन तीनों युवकों का सेंपल कलेक्ट कर लैब में भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही कोरोना पॉजिटिव या नेगेटिव का खुलासा होगा। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग बाहर से आने वाले सभी लोगों पर नजर रख रहा है। विभाग एयरपोर्ट अधिकारियों से संपर्क कर विदेश से आने वाले सभी लोगों की लिस्ट तैयार कर उन्हें ढूढ़ रहा है।

बता दें कि बीते कुछ दिन पहले इटली से आए 14 लोगों को गुरूग्राम के मेदांता में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने ऐहतियात के तौर पर सभी लोगों से अपील किया है कि इस बार की होली में भीड़ का हिस्सा न बनें अपने आप को सेफ करकर होली मनाएं। 

उधर, साइबर सिटी में कोरोना के दस्तक के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग ने गुरुग्राम के नागरिक अस्पताल में 20 बेड का एक आइसुलेशन वार्ड भी बना दिया है। जहां चार डॉक्टरों की टीम काम कर रही है, एहतियात के तौर पर 13 प्राइवेट हॉस्पिटलों का वेन्टीलेटर भी रिजर्व किया गया है।

Shivam