जहरीली शराब से मौत मामले में 7 लोग चढ़े पुलिस के हत्थे, कांग्रेस नेता मांगेराम को भी पुलिस ने किया गिरफ्तार

11/10/2023 9:15:10 AM

यमुनानगर(सुरेंद्र मेहता): जिले के मंडेबरी और पंजेटो का माजरा गांव में जहरीली शराब पीने से सात लोगों की मौत हो गई है। मामले में पुलिस ने 7 लोगों की गिरफ्तारी की है। गिरफ्तार किए गए लोगों में कांग्रेस नेता मांगेराम  भी शामिल हैं। रॉकी नामक युवक की गिरफ्तारी के बाद मुलाना में अवैध तरीके से शराब बनाने का खुलासा हुआ था, जिस पर टीम ने कार्रवाई करते हुए बाकी के आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार अभी कुछ लोगों की गिरफ्तारी बाकी है।

जिले में पसरा मातम

जहरीली शराब से हुई मौतों के कारण गांव ही नहीं बल्कि पूरे जिले में मातम सा पसर गया। क्योंकि एक ही दिन में गांव के शमशान घाट में एक साथ पांच लोगों का अंतिम संस्कार किया गया। इनमें से एक मृतक का पोस्टमार्टम के बाद आज अंतिम संस्कार किया गया और एक मृतक का अभी पोस्टमार्टम होना बाकी है। जानकारी देते हुए जिला पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया ने बताया कि उन्हें जानकारी मिली थी कि जहरीली शराब के पीने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए एक व्यक्ति की मौत हुई है। इसके बाद फरकपुर थाना में मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। बीते रोज ही पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था। वहीं 2 आरोपियों की आज गिरफ्तारी हुई है।

छापेमारी में कांग्रेस नेता का नाम आया सामने

उन्होंने बताया कि गुरुवार को पकड़े गए लोगों से पूछताछ के दौरान सामने आया कि मुलाना में अवैध तरीके से शराब बनाने की फैक्ट्री चल रही थी। अंबाला पुलिस को साथ लेकर मौके पर छापेमारी की गई और इसके बाद सामने आया कि मांगेराम मारूपुर और गौरव भी इसमें शामिल थे। रॉकी, रमेश, प्रदीप, कपिल, गौरव की भी गिरफ्तारी की गई है। उन्होंने बताया कि उनके पुराने आपराधिक रिकार्ड भी खंगाले जा रहे हैं और अलग से अंबाला पुलिस भी मामला दर्ज कर चुकी है।

5 लोगों को बिना पोस्टमार्टम हुआ अंतिम संस्कार

वहीं डीईटीसी सरोज देवी अपने विभाग का बचाव करती नजर आईं। उनका कहना है कि जिन पांच लोगों की बिना  पोस्टमार्टम अंतिम संस्कार कर दिया गया, उन्हें इस मामले में शामिल नहीं माना जाना चाहिए। उन्होंने लोगों को भी जागरुक करते हुए कहा कि वह शराब लेते समय उसका  लेबल हरियाणा में सेल और सील चेक करके ही लें। अवैध शराब का प्रयोग ना करें।

'अवैध शराब कारोबारियों को सरकार संरक्षण'

कांग्रेस के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता सतपाल कौशिक कहना है कि हरियाणा में अवैध रूप से शराब बेचने वालों को सरकार का संरक्षण प्राप्त है। उन्होंने कहा कि सरकार की नाक के नीचे बैठकर शराब माफिया अपना काम कर रहा है। उन्हें लोगों की जान की कोई चिंता नहीं है। सरकार के अधिकारी आंखें मूंदे बैठे हैं। उन्होंने इस मामले की उच्च स्तरीय जांच और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई और मृतक के परिजनों को मुआवजा एवं नौकरी दिए जाने की मांग की। 

7 की मौत एक लड़ रहा जिंदगी की जंग

बात करें तो जहरीली शराब पीने वाले आठ लोगों में से सात लोगों की मौत हो गई। जबकि एक व्यक्ति अभी भी मुलाना अस्पताल में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है। हालांकि यमुनानगर पुलिस ने इसमें कार्रवाई करते हुए सात लोगों की गिरफ्तारी कर ली है। अन्य आरोपियों की भी जल्द ही गिरफ्तारी की बात कह रही है, लेकिन सवाल यह उठता है कि आखिर प्रशासन की नाक के नीचे किस तरह से इतना बड़ा अवैध कारोबार चल जाता है।

Content Editor

Saurabh Pal