डेरा सच्चा सौदा के नाम बने 7 रिकॉर्ड

5/1/2017 9:31:37 AM

सिरसा:डेरा सच्चा सौदा के 69वें स्थापना दिवस तथा जाम-ए-इन्सां गुरु की 10वीं वर्षगांठ के अवसर पर शाह सतनाम धाम में भंडारे का आयोजन हुआ। 2 दिवसीय भंडारे के प्रथम दिन देश के विभिन्न राज्यों व विदेशों से काफी तादाद में श्रद्धालुओं ने शिरकत की और गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां के आशीष वचनों का लाभ उठाया। इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक समारोह में इंटरनैशनल कल्चरल फैस्टीवल की झलक देखने को मिली, जिसमें देश-विदेश से आए कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से सबका मन मोह लिया।

शाह सतनाम धाम में आयोजित भंडारे के अवसर पर गुरु ने श्रद्धालुओं को कहा कि आज के पवित्र दिन 69 वर्ष पहले बेपरवाह शाह मस्ताना महाराज ने डेरा सच्चा सौदा की नींव रखी, जो आज करोड़ों लोगों की श्रद्धा का केंद्र है। करोड़ों लोग इससे जुड़ कर नशे व बुराइयां छोड़ चुके हैं तथा मानवता भलाई के कार्यों में लगे हुए हैं। उन्होंने श्रद्धालुओं से आह्वान किया कि वे तन-मन-धन से दीन-दुखियों की सेवा करें, रक्तदान करें, पौधे लगाएं। भंडारे के अवसर पर डेरा सच्चा सौदा के नाम 7 नए विश्व रिकॉर्ड भी दर्ज किए गए। 

एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड की प्रतिनिधि मिस कोमल ने गुरु को रिकॉर्डों के सर्टीफिकेट भेंट किए। डेरा सच्चा सौदा के नाम इससे पहले 71 वल्र्ड रिकॉर्ड हैं, जिनकी संख्या बढ़कर 78 हो चुकी है। इनमें 4 रिकॉर्ड गुरु की आने वाली फिल्म ‘जट्टू इंजीनियर’ के नाम दर्ज हैं। इन 4 रिकॉर्डों में 15 दिनों में फिल्म का निर्माण, 8 घंटे 50 मिनट में एक गाने का निर्माण, 30 दिन में एक गांव का पूरा सैट बनाना तथा 24 घंटे में गांव को गंदगीमुक्त करके उसे रंग-रोगन करके उसे साफ-सुथरा बनाना शामिल है।