7 स्टार विलेज बनने के लिए गांव को पूरी करनी होगीं ये शर्तें, इस प्रकार होगी रेटिंग

1/29/2018 12:05:35 PM

रेवाड़ी(ब्यूरो): हरियाणा में 7 स्टार विलेज योजना शुरु हो गई है। इस योजना के तहत पहले से निर्धारित सात मापदंड़ों पर खरा उतरने वाला गांव रेनबो गांव कहलाएगा अौर उसे पंचायत की अौर से भी विशेष ग्रांट दी जाएगी। इस योजना की शुरूआत गणतंत्र दिवस पर रेवाड़ी में कृषि मंत्री अोपी धनखड़ ने की थी। वहीं, विभाग द्वारा 23 मार्च को विभिन्न स्टार रेटिंग पाने वाले गांवों को सम्मानित भी किया जाएगा। 

इन 7 स्टारों को प्राप्त करने वाला गांव बनेगा रेनवो गांव
इस योजना के तहत लिंगानुपात में बराबरी वाले गांव को गुलाबी स्टार, पर्यावरण संरक्षण व पराली न जलाने वाले गांव के लिए ग्रीन स्टार, स्वच्छता के लिए सफेद स्टार, अपराधमुक्त गांव के लिए सेफरन स्टार दिया जाएगा। जिस गांव में ड्राप आउट नहीं होगा, उसे स्काई कलर स्टार, गुड गवर्नेंस करने वाली पंचायतों को गोल्डन स्टार और गांव के विकास में सहभागिता के लिए सिल्वर स्टार दिया जाएगा। इस प्रकार जो गांव ये सभी 7 स्टार प्राप्त कर लेगा, वो रेनबो गांव कहलाएगा। 

स्टार हासिल करने के लिए इस प्रकार करें आवेदन
इस योजना का लाभ उठाने के लिए अौर गांव को स्टार हासिल करने के लिए विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। पंचायत मंत्री ने प्रदेश के सभी गांवों में गौरव पट्ट लगाकर उन पर शहीद वीरों, खिलाड़ियों और दानवीरों के नाम अंकित किए जाने की भी बात दोहराई है। 

इस प्रकार होगी स्टार रेटिंग
* लिंगानुपात में बराबरी वाले गांव को गुलाबी स्टार 
* पर्यावरण संरक्षण व पराली न जलाने को ग्रीन स्टार 
* स्वच्छता के लिए मिलेगा सफेद स्टार 
* गांव के विकास में सहभागिता के लिए सिल्वर स्टार 
* अपराधमुक्त गांव के लिए सेफरन स्टार 
* गांव ड्राप आउट नहीं होगा उसे स्काई कलर स्टार 
* गुड गवर्नेंस वाली पंचायतों को गोल्डन स्टार