गुरुद्वारा विवाद: करनाल के 70 फीसदी गुरुद्वारों में लगी भिंडरावाले की फोटो

10/4/2018 11:19:37 AM

करनाल(पांडेय): करनाल के डाचर गांव के गुरुद्वारे में सी.एम. मनोहर लाल खट्टर के न जाने पर शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुद्वारे में भिंडरवाले की फोटो लगी होने पर सी.एम. द्वारा गुरुद्वारा में न जाने से शुरू हुए इस विवाद ने अब करनाल के सभी गुरुद्वारों को अपनी जद में ले लिया है। घटना के 5 दिन के अंदर ही जिले के लगभग 70 फीसदी गुरुद्वारों में भिंडरवाले की फोटो लगा दी गई है।

वहीं, इस मामले को लेकर बुधवार को सी.एम. मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली में डी.एस.जी.एम.सी.(दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमैंट कमेटी) के अध्यक्ष मनजिंद्र सिंह से मुलाकात भी की जिसके बाद मनजिंद्र सिंह ने बयान जारी कर कहा कि सी.एम. ने आश्वासन दिया है कि वे करनाल के गुरुद्वारे में जाएंगे। हालांकि मनजिंद्र सिंह के इस आश्वासन को हरियाणा के सिख संगठन ने मानने से इंकार कर दिया है। यूनाइटिड सिख एसोसिएशन के प्रदेश जनरल सैक्रेटरी एडवोकेट अंग्रेज सिंह पन्नु ने कहा कि मनजिंद्र सिंह आर.एस.एस. से जुड़े हुए हैं, उनके किसी भी निर्देश को हरियाणा के सिख संगठन नहीं मानेंगे। 

पन्नु ने कहा कि हमने साफ तौर पर यह निर्णय लिया है कि सी.एम. जब तक डाचर के गुरुद्वारे में नहीं जाते, उन्हें माफी नहीं मिलेगी। वहीं विवाद के बाद गुरुद्वारों में लगाई जा रही भिंडरवाले की फोटो पर उन्होंने कहा कि करनाल के सभी गुरुद्वारे में उनकी फोटो लगाई जाएगी। अब तक करीब 70 फीसदी गुरुद्वारे में उनका फोटो लग चुका है। अगर इस फोटो के कारण वे गुरुद्वारे में नहीं गए तो अब किसी भी गुरुद्वारे में वे नहीं जा सकेंगे। 

Deepak Paul