प्रदेश के बिजली विभाग के राजस्व में 70 फीसदी अकेले गुरूग्राम का योगदान

6/18/2018 7:30:51 PM

गुरूग्राम(सतीश): गुरूग्राम बिजली विभाग के साथ-साथ प्रदेश के राजस्व के खजाने काे भरने वाला पहला जिला बन गया है जो हरियाणा का आधे से ज्यादा बिजली बिल भरता है। जहां पूरे प्रदेश में जहां सालभर में 11 हजार करोड़ 500 का बिजली बिल भरा जाता हैं, वहीं आधे से ज्यादा 7500 करोड़ रूपये अकेले गुरूग्राम जिले से बिजली बिल के रूप में राजस्व मिलता है।

गुरूग्राम देश का ऐसा पहला जिला बन गया हैं जो हर महीने 570 करोड़ रूपये बिजली बिल के रूप में सरकार के खजाने में जमा करवाता हैं। साथ ही गुरग्राम पूरे प्रदेश में आधे से ज्यादा बिजली बिल की भरपाई भी करता हैं।  अगर प्रदेश भर की बात करे तो हर साल करीब 11 हजार 500 करोड़ रूपये बिजली बिल के रूप में हरियाणा के राजस्व मे इकठ्ठा होते हैं, जिनमें से करीब 7500 करोड़ रूपये अकेला गुरूग्राम बिल के रूप में सरकार के राजस्व के खजाने को भरता हैं।

( यह भी पढ़ें: 2017 में मालामाल हुआ बिजली विभाग, उपभोक्ताओं से वसूला 5 हजार करोड़ का बिल)

बिजली विभाग के अधिकारी संजीव चोपड़ा ने बताया कि बिजली महकमें ने भले ही 7 हजार करोड़ रूपये साल भर में इकठ्ठा किए हों, लेकिन ये रकम अभी कम है क्योंकि शहर में केवल 96 प्रतिशत लोगों ने बिजली का बिल भरा था। साथ ही सरकारी महकमों का करोड़ो का बिल भी पेडिंग हैं। ये साल भर विभाग को पूरा बिल मिल जाता तो ये आकड़ा करीब 6 हजार करोड़ रूपये से ज्यादा पहुंच जाता।

फिलहाल गुरूग्राम के बिजली महकमें ने तो सरकार के खजाने को भरने में कोई कोर कसर नही छोड़ी लेकिन अगर सरकारी ईमारतों का बिल अगर पूरा आता जाता तो वाक्य ही गुरूग्राम में स्मार्ट ग्रिड़ परियोजना के पहले फेस के लिए गुरूग्राम को केन्द्र सरकार के पैसे की जरूरत नहीं पड़ती।

Shivam