अवैध रूप से चल रहे मेडिकल स्टोर से एमटीपी किट सहित 73 प्रकार की दवाएं बरामद

3/26/2019 9:53:53 PM

फरीदाबाद (अनिल राठी): फरीदाबाद औषधि नियंत्रण विभाग ने छापा मारकर अवैध रूप से चल रहे एक मेडिकल स्टोर का पर्दाफाश किया है। विभाग ने इस अवैध रूप से चल रहे मेडिकल स्टोर से गर्भपात में प्रयोग की जाने वाली एमटीपी किट सहित कुल 73 प्रकार की दवाई भी बरामद की है, जिनमें नशीली दवाएं भी शामिल हैं।

औषधि नियंत्रण विभाग के वरिष्ठ औषधि नियंत्रक अधिकारी करण सिंह गोदारा ने बताया कि पिछले काफी समय से शिकायत मिल रही थी कि सैनिक कॉलोनी के आसपास के क्षेत्र में अवैध रूप से दवाई बेचने का काम चल रहा है। जिस पर उन्होंने अपने साथ जिले के दोनों औषधि नियंत्रक अधिकारी पूजा चौधरी तथा संदीप कोलिया तथा आसपास जांच करने पर पाया कि एसजीएम नगर के ए ब्लॉक स्थित नाला रोड पर सेंट जॉन स्कूल के पास राजकुमार दुआ नामक व्यक्ति अपनी दुकान में अवैध रूप से दवाई बेचने का काम कर रहा है। दुकान की जांच के बाद विभाग के अधिकारियों ने पाया कि उसकी दुकान में ने केवल नशीली दवाएं बल्कि गर्भपात में प्रयोग की जाने वाली एमटीपी किट भी उपलब्ध हैं।



अधिकारियों ने तुरंत कार्रवाई करते हुए सभी दवाओं को अपने कब्जे में लेकर सूचीबद्ध किया। इन दवाओं को कोर्ट में पेश कर वहां से कस्टडी ऑर्डर भी ले लिए श्री करण सिंह गोदारा के अनुसार राजकुमार दुआ की इस दुकान से विभाग ने लगभग 73 प्रकार की दवाएं बरामद की है। गोदारा ने बताया कि औषधि नियंत्रण विभाग की अवैध मेडिकल स्टोर के खिलाफ यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

गोदारा के अनुसार हरियाणा सरकार के नियमानुसार दबाव व्यवसाय करने के लिए तेवर नियम कानूनों को पूरा करने के पश्चात औषधि नियंत्रण विभाग से लाइसेंस लेना आवश्यक है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति अवैध रूप से दवा भेजता या संग्रह करता पाया गया या फिर लाइसेंस धारी मेडिकल स्टोर संचालक सरकार द्वारा प्रतिबंधित दवाओं की बिक्री और संग्रह करते पाए गए तो उनके खिलाफ सरकार के नियम अनुसार सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Shivam