75 गांवों में लाइब्रेरी स्थापित करवाना मेरा संकल्प : भूपेंद्र यादव

5/26/2022 6:21:37 PM

गुड़गांव,(ब्यूरो) : केंद्र सरकार में श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि उन्होंने संकल्प लिया है कि जिस तरह से प्रधानमंत्री के आह्वान पर देश के प्रत्येक जिले में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत, 75 अमृत सरोवर बनाए जा रहे हैं, उसी प्रकार वे 75 गांवों में  विद्यार्थियों के जीवन में ज्ञान का प्रकाश भरने वाली लाइब्रेरी का निर्माण  करवाएंगे। केंद्रीय मंत्री आज अपने पैतृक गांव व सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत राज्य सभा सांसद दुष्यंत कुमार गौतम द्वारा गोद लिए गांव जमालपुर में मिशन अमृत सरोवर योजना के तहत गांव के तालाब के जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास करने पहुंचे थे। केंद्रीय मंत्री के इस दौरे में उनके साथ भारत सरकार के मत्स्य, पशुपालन तथा डेरी मंत्रालय के राज्य मंत्री श्री संजीव बालयान भी मौजूद रहे।


केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि कोई भी गांव आदर्श गांव बनता है तो उस गांव के लिए विलेज डेवलपमेंट प्लान बनाया जाता है। इसी दिशा में कार्य करते हुए गांव जमालपुर का भी विलेज डेवलपमेंट प्लान बनाया गया है। गांव में 50 करोड़ रूपए की लागत से करीब 51 विकास कार्यो का खाका तैयार किया गया है। जिसमें  गांव में एसटीपी का निर्माण, सीवरेज कार्य, सामुदायिक भवन निर्माण, श्मशान घाट का विकास, पुरानी चौपाल का नवीनीकरण एवं शौचालय निर्माण, बस स्टैंड पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण, सरकारी विद्यालय में ओपन स्टेडियम का निर्माण, शिव मंदिर की चारदीवारी, वाई फाई व गांव में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे स्थापित करना, जोहड़ मंदिर पर खेल सुविधाओं, रनिंग ट्रैक निर्माण सहित हर्बल पार्क का निर्माण व झूलों की व्यवस्था, हरिजन चौपाल का नवीनीकरण, गलियों एवं ढाणियों में सोलर लाइट की व्यवस्था, शहीद स्मारक का सौंदर्यीकरण एवं मरम्मत, गांव में आर.ओ वाटर बैंक, गलियों व ढाणियों में आरसीसी सडक़ का निर्माण, शमशान के पास स्थित जोहड़ी की सफाई व सौंदर्यीकरण, सरकारी विद्यालय की चारदीवारी व गेट निर्माण, जोहड़ एवं पंचायत भूमि का सौंदर्यीकरण एवं चार दिवारी, पशु चिकित्सालय का निर्माण, नहरी पानी का पूरे गांव व ढाणियों में कनेक्शन देने के प्रमुख विकास कार्य शामिल है। इसके साथ साथ पंचगांव से वाया जमालपुर होते हुए फरूखनगर जाने वाली सडक़ को फॉर लेन बनाने के लिए करीब 45 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है।


केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित गांव खवासपुर की सरदारी से अपील करते हुए कहा कि आपके गांव में पंचायत के पास काफी जमीन उपलब्ध है। ऐसे में आप लड़कियों के कॉलेज के लिए जमीन उपलब्ध करवाएं ताकि इस दिशा में आगे की कार्यवाही के लिए रास्ता सुगम हो। किए जा रहे विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद करते हुए कहा कि प्रदेश में उनके नेतृत्व में समान भाव से विकास कार्य करवाये जा रहे है। आज प्रदेश की बहुत सी योजनाओं का अन्य प्रदेशों द्वारा अनुसरण किया जा रहा है।
गांव में स्वच्छता के मानक स्थापित करने के लिए भी योजनाएं बनाई गई है लेकिन ये योजनाएं तभी सफल होगी जब गांव के लोगों में भी स्वच्छता व कचरा प्रबंधन को लेकर चेतना जागृत होगी। आदर्श गांव केवल सरकार के स्तर का विषय नही है, इसमें आप लोगों की सहभागिता भी अत्यंत आवश्यक है। लोगों को डिजिटल क्रांति के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि देश में कंप्यूटर क्रांति तो हो चुकी अब पूरे वैश्विक स्तर पर डिजिटल क्रांति का समय है।


ऐसे में हम सभी को स्वयं में बदलाव लाते हुए दुनिया की डिजिटल क्रांति में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करते हुए इसमें अपना महत्वपूर्ण योगदान देना होगा। इस अवसर पर उन्होंने क्षेत्र के युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने कौशल में वृद्धि करते हुए स्वरोजगार की दिशा में कार्य करते हुए आगे बढ़े। ताकि स्वयं को सक्षम करने के साथ ही अन्य लोगों के लिए भी रोजगार के अवसर उपलब्ध हो।


तालाब का 48 लाख रुपये की लागत से किया जाएगा जीर्णोद्धार


भूपेंद्र यादव ने गांव में मिशन अमृत सरोवर के तहत विकसित किए जा रहे तालाब के विकास कार्यों का विवरण साझा करते हुए बताया कि गांव में करीब डेढ़ एकड़ भूमि पर स्थित प्राचीन विरासत के प्रतीक इस जोहड़ पर करीब 48 लाख रुपए की लागत से विकास कार्य कराए जाएंगे। गांव में स्थित इस तालाब को जल संरक्षण के लक्ष्यों की पूर्ति के लिए आधुनिक रूप देने के साथ साथ ग्रामीणों के मनोरंजन स्थल के रूप में भी विकसित किया जाएगा।


केंद्रीय मंत्री डा. संजीव बाल्यान ने कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि गांव जमालपुर को आदर्श गांव बनाने के लिए जो योजनाएं बनाई गई हैं, उनसे ऐसा प्रतीत होता है कि प्रधानमंत्री की गांवों को आदर्श बनाने की जो दूरगामी सोच है उसको फलीभूत करने वाला जमालपुर पहला गांव होगा। गांव जमालपुर में जिस प्रकार से युवाओं के लिए खेल स्टेडियम, विद्यार्थियों के लिए लाइब्रेरी सहित अन्य विकास कार्यों को कार्यान्वित किया जा रहा है, वे उससे काफी प्रभावित हुए हैं। उनके प्रयास रहेंगे कि ऐसे ही विकास कार्यों की रूपरेखा वे अपने गांव के लिए तैयार करें।

Content Writer

Pawan Kumar Sethi