मलेरिया के 8 केस मिले पॉजीटिव, 5329 लोगों को लारवा मिलने पर नोटिस जारी

8/21/2019 11:14:06 AM

रोहतक : शहर में मानसून के साथ ही मलेरिया समेत अन्य कई बीमारियों ने लोगों के घरों में ही अपना घर भी बना लिया है। यही कारण है कि पिछले कुछ दिनों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न कालोनियों में की गई चैकिंग के दौरान करीब 5329 लोगों के घरों में लारवा मिला। विभाग ने इन लोगों को नोटिस जारी कर दिया है और 72 घंटे में कूलर इत्यादि की सफाई नहीं करने पर चालान काटने की भी चेतावनी दी है क्योंकि अभी तक शहर में करीब 8 मामले मलेरिया और एक डेंगू का पॉजीटिव मामला भी सामने आ चुका है। 

सिविल सर्जन डा. अनिल बिरला के आदेशानुसार व डा. अनुपमा मित्तल के निर्देशन में 11 टीमों ने शहर के अलग-अलग जगह एंटी लारवा एक्टीविटी की। इसी दौरान शहर में वार्ड मुताबिक मेदांता के सहयोग से जो हैल्थ चैक अप कैम्प लगाए जा रहे हैं उसी के साथ जिला मलेरिया की टीम भी लोगों को सरकारी अवकाश होते हुए भी जागरूक करने में जुटी हुई है। कैम्प के दौरान बुखार से पीड़ित लोगों की ब्लड स्लाइड भी बनाई जा रही है और उन्हें जागरूक भी किया जा रहा है कि अपने यहां पर पानी को ज्यादा दिन जमा न रहने दें। कूलर को समय-समय पर साफ करें। सप्ताह में 1 दिन ड्राई डे मनाएं और जैसे ही पता चलता है कि बुखार की संभावना है तुरंत नजदीकी डाक्टर के पास या सरकारी डिस्पैंसरी में जाकर अपनी ब्लड स्लाइड बनवाएं।


इसी कड़ी में मंगलवार को शहर में लगभग 105 लोगों को नोटिस जारी करते हुए उन्हें हिदायत दी गई है कि 72 घंटे के बाद दोबारा लारवा पाया जाने पर चालान जारी कर दिया जाएगा। सबसे ज्यादा अमृत कालोनी में 23 घरों को नोटिस जारी किया गया। वहीं रेलवे रोड पर 17, कृपाल नगर 15, गढ़ी मोहल्ला 14, कबीर कालोनी 12, हरकी देवी कालोनी 8, जगदीश कालोनी 5, प्रवेश नगर 5, तिलक नगर 4, सराय मोहल्ला 2, वहीं कलानौर से एक मलेरिया पॉजीटिव केस भी आया है। टीम नंबर 6 ने कैम्प में जाकर लोगों को जागरूक किया। वहां पर सूरजमल किलोई, पूनम, महावीर हुड्डा, दीपक, भूपेंद्र कुंडू, अनीश राणा, व अन्य कालोनी के लोग मौजूद रहे।

Isha