2 माह के लिए 80 करोड़ गरीब लोगों को गेहूं-चावल मिलेंगे मुफ्त, 26,000 करोड़ होंगे खर्च : कटारिया

4/26/2021 9:21:04 AM

चंडीगढ़ : केंद्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया ने कहा कि कौन कहता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को नहीं संभाला जबकि मोदी सरकार ने गत वर्ष कोरोना महामारी की स्थिति में देश की अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए रिकॉर्ड 27 लाख करोड़ के 5 मिनी आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी। देश के समस्त लघु, सूक्षम व मध्यम व्यापारी वर्ग, किसान, गरीब व दिहाड़ी-मजदूर वर्ग को लाभ हुआ। प्रैस विज्ञप्ति में कटारिया ने कहा सरकार ने इस बात का भी ध्यान रखा कि गरीब को भूखा न रहना पड़े, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से 8 महीने तक 80 करोड़ लोगों को 5 किलो गेहूं, 5 किलो चावल और 1 किलो दाल नि:शुल्क देने का प्रावधान किया। यही नहीं दूसरी लहर में भी गरीबों को भुखमरी से बचाने के लिए केंद्र ने मई और जून में 2 माह के लिए 80 करोड़ गरीब लोगों को 5 किलो गेहूं, और 5 किलो चावल मुफ्त उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया है। इसमें सरकार 26,000 करोड़ रुपए खर्च करने वाली है। 

कटारिया ने कहा गत वर्ष सरकार ने रेहड़ी-पटरी वालों और ठेला लगाने वाले भाई बहनों के लिए विशेष स्वनिधि योजना शुरू की। इसके साथ ही करीब 36,000 करोड़ रुपए गरीब महिलाओं के जनधन खाते में सीधे ट्रांसफर भी किए। गत वर्ष महामारी कारण शहरों से वापस आए गरीब मजदूर प्रवासियों को उनके ही गांव में काम देने के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान भी चलाया गया जिसके माध्यम से 50 करोड़ मानव दिवस के बराबर रोजगार पैदा हुआ। उन्होंने कहा साल 2014 में देश में सिर्फ 387 मैडीकल कॉलेज थे लेकिन आज देश में 562 मैडीकल कॉलेज हैं, बीते 6 वर्षों में सरकार ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 22 नए एम्स को भी मंजूरी दी है, दुर्घटना की स्थिति में गरीब परिवार को दर-दर न भटकना पड़े इसके लिए 21 करोड़ से अधिक गरीबों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के साथ जोड़ा गया, आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना तहत देश में 1.5 करोड़ गरीबों को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिला है।

इससे इन गरीबों के 30 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होने से बचे हैं। ये आंकड़े दर्शाते हैं कि मोदी सरकार किस प्रकार से पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक सभी सुविधाएं पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। कटारिया ने कहा गांधी परिवार, कांग्रेस और समर्थित सरकार के मुख्यमंत्रियों के माध्यम से कोरोना महामारी व वैक्सीनेशन को लेकर गलत बयानबाजी करवा रहे हैं। विपक्षी दल कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई को कमजोर करना चाहते हैं। अरविंद केजरीवाल ने जिस प्रकार तुच्छ राजनीति व घटिया मानसिकता के कारण प्रधानमंत्री की मीटिंग का लाइव प्रसारण किया, यह दर्शाता है कि विपक्षी दलों की कोरोना महामारी पर काबू पानी में दिलचस्पी कम है बल्कि मोदी को बदनाम करने में ज्यादा है।

139 करोड़ जनता तक वैक्सीन की सुविधा पहुंचाना आसान काम नहीं, थोड़ा समय लगेगा
केंद्रीय जल शक्ति व सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ने कहा कि केंद्र सरकार हमेशा ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा संज्ञान में लाए विषयों पर गंभीरतापूर्वक काम करती है। 139 करोड़ जनता तक वैक्सीन की सुविधा पहुंचाना कोई आसान काम नहीं है, इसमें थोड़ा समय लगेगा। केंद्र सरकार वैक्सीन की उत्पादन क्षमता लगातार बढ़ा रही है जिसे सरकारी तंत्र, राज्य सरकारों और निजी सहयोग से सभी तक पहुंचाया जाएगा। कटारिया ने कहा कि देश में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है और इसे पहुंचाने में जो दिक्कत आ रही है उसके लिए रेल मंत्रालय, ऑक्सीजन रेल के माध्यम और एयर फोर्स ऑक्सीजन टैंकरों की लिफ्टिंग के माध्यम से कार्य कर रहे हैं। यह दर्शाता है कि प्रधानमंत्री महामारी से कितनी कड़ाई के साथ मुकाबला कर रहे हैं।

कटारिया ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि जिन-जिन राज्यों में कांग्रेस और समर्थित सरकार है उनमें कोविड-19 के मामले दिन-रात बढ़ रहे हैं। अपनी नाकामियों को छुपाने के लिए कांग्रेस मोदी सरकार पर दोषारोपण कर रही है जबकि महाराष्ट्र ने जैसी असंवेदनशीलता दिखाई है उसका नतीजा है कि अब लगभग 40 से 50 प्रतिशत मामले एक ही राज्य में आ रहे हैं। क्या यह हकीकत नहीं है कि पंजाब, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की सरकार ने प्रैस रिलीज जारी कर कहा था कि कोरोना वैक्सीन नहीं लेंगे।

उन्होंने कहा हरियाणा में कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने राज्य स्तर पर मॉनीटरिंग कामेटी का गठन किया और नागरिकों की सुविधा के लिए 30 हैल्पलाइन जारी की हैं।  कटारिया ने कहा आई.सी.एम.आर. के मुताबिक जो लोग कोविड वैक्सीन की डोज ले रहे हैं उनमें संक्रमण की दर बहुत कम है। इसलिए अधिक से अधिक लोग वैक्सीन लगवाएं और महामारी को दूर भगाने के लिए सरकार का साथ दें। 2 गज दूरी, मास्क है जरूरी के मंत्र के साथ-साथ अनावश्यक भीड़भाड़ व गैर-जरूरी कार्यों से परहेज करें और सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करें।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

Content Writer

Manisha rana