अलिवदा 2020: मुख्यमंत्री के ट्विटर हैंडल पर उठाई गई 85 प्रतिशत समस्याओं का हुआ समाधान

12/31/2020 11:31:45 AM

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ञ्चसीएमओ पर वर्ष 2020 में उठाई गई समस्याओं में से 85 प्रतिशत को संसाधित और बाद में उनका समाधान किए जाने से सोशल मीडिया मंच पर लोगों के आभार के कई संदेश देखे जा सकते हैं। मुख्यमंत्री के आई.टी. सलाहकार ध्रुव मजूमदार, जिन्होंने वर्ष 2017 में हरियाणा में सोशल मीडिया शिकायत ट्रैकर की अवधारणा बनाने और लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, ने कहा कि वर्ष 2020 में ट्विटर पर 31 विभिन्न विभागों से संबंधित 78,063 शिकायतें प्राप्त हुर्इं, जिनमें से अधिकतम 13,393 शिकायतें सरकारी जिला कार्यालयों से संबंधित थीं। इसके अलावा 9,926 शिकायतें बिजली से संबंधित और 9,756 शिकायतें कचरा से संबंधित थीं।    

‘जींद से आई शिकायत का 24 घंटे में हुआ समाधान’
कुछ उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि हाल ही में ट्विटर हैंडल पर जींद क्षेत्र में कचरे के संबंध में एक शिकायत मिली थी, जिसे ट्विटर हैंडल पर उठाने के 24 घंटों के भीतर हल किया गया था। शिकायतकत्र्ता अमित ने ट्विटर हैंडल पर आभार व्यक्त किया और ट्वीट किया ‘24 घंटे के भीतर मेरी शिकायत का समाधान करने के लिए धन्यवाद। अब यह क्षेत्र साफ-सुथरा है।’

‘कचरा निपटान की समस्या को कक्षा 11 के छात्र ने उठाया’
एक अन्य ट्वीट, जिसमें नागरिक ने ट्वीट करने के एक घंटे के भीतर राज्य सरकार से प्रतिक्रिया प्राप्त की, भी कचरा निपटान के संबंधित था। यह ट्वीट गुरुग्राम के कक्षा 11 के छात्र हृदय ने किया था, जो ‘तृष्णी संगठन’ से जुड़ा हुआ है, जिसे जल्द ही एक गैर-सरकारी संगठन (एन.जी.ओ.) के रूप में पंजीकृत किया जाएगा। संगठन ने गुरुग्राम में कूड़े के ढेर के बारे में एक शिकायत की थी, जिसके लिए उन्हें एक दिन के भीतर राज्य सरकार से प्रतिक्रिया मिली और उस कचरे के ढेर को साफ किया गया। वर्ष 2020 में कोविड-19 से संबंधित लगभग 5,940 शिकायतें की गईं। एक कोविड रोगी ने ट्वीट में बताया कि स्थानीय स्वास्थ्य टीम उसके पास नहीं आई है और उसे अभी-अभी स्वास्थ्य विभाग से उसके पास आने का आश्वासन मिला है। बाद में उन्होंने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस मुद्दे को सुलझा लिया गया है।

Isha