हरियाणा के 982 निजी स्कूलों पर ताला लगना तय

4/10/2019 7:41:46 PM

चंडीगढ़ (पांडेय): 2 दशक से हरियाणा में बिना मान्यता चल रहे 982 स्कूलों पर अब ताला लटकना तय है। हाईकोर्ट के निर्देशों पर हरियाणा शिक्षा विभाग ने स्कूलों को बंद करने की तैयारी कर ली है। खास बात यह है कि विभाग ने 1 लाख 12 हजार 137 बच्चों को दूसरे स्कूलों में शिफ्ट करने का तानाबाना तैयार कर लिया है लेकिन शिक्षकों की बेरोजगारी पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। निजी स्कूल संचालकों ने सरकार के स्कूल बंद करने के फरमान को गलत बताया है।

गौरतलब है कि प्रदेश में बिना मान्यता चल रहे स्कूलों को बंद करने को लेकर लंबे समय से जद्दोजहद चल रही थी। गत दिन हाईकोर्ट की सख्ती के बाद अब शिक्षा विभाग भी सख्त हो गया है। अब शिक्षा विभाग ने एक बार फिर स्थिति को स्पष्ट किया है। विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. दास ने निजी स्कूलों को बंद करने की खबरों को भ्रामक और आधारहीन बताया है। कुछ गैर-मान्यता प्राप्त स्कूल संचालक जानबूझकर विभाग के खिलाफ प्रचार कर अभिभावकों और छात्रों में भय का माहौल बना रहे हैं। 

विभाग केवल उन्हीं स्कूलों पर कार्रवाई कर रहा है, जिन्होंने मान्यता के लिए विभाग में आवेदन ही नहीं किया है। ऐसे स्कूलों की कुल संख्या 982 है और पढऩे वाले छात्रों का सरकारी स्कूलों में दाखिले के साथ-साथ किताबों और दूसरी सभी जरूरी चीजों का प्रबंध भी विभाग ने कर लिया है ताकि एक भी बच्चे का भविष्य बाधित न हो। 

Shivam