9वीं कक्षा के पेपर लीक होने के आरोप में 2 छात्र गिरफ्तार

3/2/2017 2:25:52 PM

पानीपत (अनिल कुमार):पानीपत ब्लॉक शिक्षाधिकारी द्वारा बरती गई लापरवाही का फायदा उठाते हुए मॉडल संस्कृति स्कूल के 2 छात्रों ने स्कूल के ही एक कमरे में रखे 9वीं कक्षा के पेपर चोरी कर लिए। प्रदेश शिक्षा निदेशालय द्वारा इस साल नौंवीं की परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र मुख्यालय से भिजवाए गए थे जिनकी देखरेख का जिम्मा ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के पास था, लेकिन अधिकारी द्वारा बरती गई लापरवाही के चलते पेपर लीक हो जाने के बाद पूरे प्रदेश में वायरल हो गया था। इसके चलते बीती देर रात शिक्षा निदेशालय द्वारा जिला शिक्षाधिकारी के पास एक मेल भेजते हुए नौंवीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। पेपर लीक के मामले में ब्लॉक शिक्षाधिकारी द्वारा दी गई शिकायत के आधार पर पुलिस ने नौंवीं कक्षा के दो छात्रों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस का दावा है कि छात्रों ने पेपर चोरी की वारदात को कबूल किया है जिसके बाद दोनों को बाल सुधार गृह अंबाला में भेज दिया गया है। पानीपत में घटित हुई इस घटना ने शिक्षा विभाग द्वारा बरती जाने वाली सुरक्षा की पोल खोलकर रख दी है। पानीपत के लालबत्ती चौक के निकट स्थित मॉडल संस्कृति स्कूल में ब्लॉक शिक्षाधिकारी का कार्यालय के बाहर शिक्षाविभाग कर्मचारियों के साथ बहस करते ये लोग उन बच्चों के परिजन हैं जिन्हें पुलिस द्वारा बीती रात गिरफ्तार करते हुए अंबाला जेल में भेजा गया है। पुलिस द्वारा इसी स्कूल के नौंवीं कक्षा के दो बच्चों की गिरफ्तारी बीईओ सतपाल सिंह द्वारा दी गई शिकायत के बाद की गई थी। आरोप है कि छात्रों ने स्कूल में ही बने एक कमरे की कुंड़ी तोडते हुए नौंवीं कक्षा के पांच विषयों के प्रश्नपत्रों को चुराया था और बाद में उन्हें पूरे प्रदेश में वायरल कर दिया गया। 

पेपर लीक की सूचना बीती देर शाम शिक्षाविभाग को मिली थी। जिसके बाद पुलिस को मामले की सूचना दी गई थी। बच्चों के परिजनों का आरोप है कि उन्हें फंसाया जा रहा है, पुलिस और विभाग के पास ऐसा कोई सुबूत नहीं है जिससे साफ हो सके कि चोरी बच्चों ने की है। दूसरी तरफ पुलिस और शिक्षा विभाग अधिकारियों का कहना है कि बच्चों से चोरी किए गए प्रश्नपत्र बरामद किए गए हैं। बहरहाल परिजन पूरे मामले की गंभीरता से जांच करने की मांग कर रहे हैं और विभाग की कार्यप्रणाली पर ही उंगली उठा रहे हैं लेकिन मामले ने शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षाओं के दौरान बरती जाने वाली सुरक्षा की लापरवाही को उजागर कर दिया है।