जींद में देखने को मिली सामाजिक समरसता और भाईचारे की एक बड़ी मिसाल (VIDEO)

2/20/2018 9:50:57 AM

जींद(विजेंद्र): जहां एक तरफ हम कभी धर्म के नाम पर तो कभी जाति के नाम पर भाई को भाई से लड़वाते है। वहीँ दूसरी और ऐसे भी लोग हैं जो जाति और धर्म को इंसान से ऊपर समझते है। जींद में रोहतक रोड पर एक ही बैंक्वेट हाॅल में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर सामाजिक समरसता का संदेश देते हुए विवाह और निकाह एक साथ हुए।

एक ही पंडाल में एक ही समय पर जहां फेरे हो रहे थे। वहीं दूसरी तरफ मात्र 50 फीट की दूरी पर निकाह भी हो रहा था। कोई किसी की शादी या निकाह में शरीक हो खाए-पीये, नाचे-कूदे किसी को कोई ऐतराज नहीं था। एक साथ हुए विवाह और निकाह के समारोह में शंहर के अनेकों लोग शामिल हुए। परिजन भी इस आयोजन पर एक-दूसरे के गले मिलकर शादी-निकाह की बधाई दे रहे थे। खास बात यह है कि बारातियों को भी इस पर कोई दिक्कत नहीं हुई। 

दरअसल, रोहतक रोड पर रहने वाले राजेंद्र और शबीर आपस में गहरे दोस्त है। एक हिन्दू धर्म से है तो दूसरा मुस्लिम धर्म से। दोनों की दोस्ती के बीच में धर्म कभी आड़े नहीं आया। पिछले दिनों राजेंद्र की बेटी का रिस्ता तय हुआ और शादी की डेट आयी 18 फरवरी। इस दौरान शबीर की बेटी का रिस्ता भी तय हो गया और उसकी शादी की डेट भी 18 फरवरी को फिक्स हुई।

गजब की बात यह हुई कि दोनों जब होटल बुक कराने पहुंचे तो शादियों का सीजन ज्यादा होने की वजह से जींद में सिर्फ एक ही होटल खाली मिला। ऐसे में होटल कौन रखे यह सबसे बड़ा सवाल था। दोनों दोस्ती की लाज रखते हुए एक दूसरे को होटल रखने की बात कह रहे थे लेकिन कोई भी होटल खुद रखने को तैयार नहीं हुआ। फिर दोनों ने इसी एक ही होटल में इकट्ठे शादी करने का फैसला लिया। इस दौरान शब्बीर खान व राजेंद्र के परिजनों ने एक साथ मिलकर शादी व निकाह समारोह में शामिल होने वाले लोगों का स्वागत किया।