अरावली की पहाडिय़ों में मिला पशुओं के अवशेषों का जखीरा, समाजसेवियों ने जताई अवैध धंधे की आशंका

1/21/2022 11:13:42 AM

फरीदाबाद: अरावली की पहाडिय़ों में हजारों पशुओं के अवशेषों का जखीरा पुलिस को मिला है। जिस देखकर जहां पुलिस के होश उड़ गए वहीं मामले की सूचना देने वाले समाजसेवियों ने इसमें पशुओं के अवशेषों का गलत तरीके से इस्तेमाल करने के गोरख धंधे की आशंका जताई है। पुलिस ने नगर निगम द्वारा मृत पशुओं के शवों के अवशेषों को वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण करने का ठेका प्राप्त करने वाले ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। पशुओं के अवशेषों का गलत इस्तेमाल करने के मामले में पुलिस का कहना है कि वे इस मामले में आरोपी ठेकेदार से पूछताछ व जांच करेगी। वहीं इतनी बड़ी संख्या में पशुओं के अवशेष देख लोग दंग रह गए हैं।

अरावली क्षेत्र में कुछ पशु प्रेमी बंदरों व अन्य पशुओं को खाना खिलाने आए हुए थे। तभी उनकी नजर जंगल के एक क्षेत्र पर पड़ी जिसे देखकर उनके होश उड़ गए। अरावली में लगभग एक मिलोमीटर के क्षेत्र में चारों ओर मृत गाय, नील गाय और अन्य जानवरों के हजारों शव पड़े हुए थे और साथ ही चारों और खून, मांस के लोथड़े और हड्डियों के ढेर लगे हुए थे। सुबह बंदरों को खाना डालने वाले लोगों ने इस बात की सूचना पुलिस प्रशाशन को दी तो मोके पर पुलिस पहुँच गई और आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

फरीदाबाद की अरावली की पहाडिय़ों मे अवैध निर्माण का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ कि अरावली की पहाडिय़ों के जंगल मे एक और काला सच सामने निकल के आया है। यहां शहर से मरे हुए पशुओं को वैज्ञानिक तरीके से नष्ट करने का ठेका जिस व्यक्ति को दिया हुआ था उसने नियम कायदे कानून सबको ठेंगा दिखाते हुए खूबसूरत अरावली की पहाडिय़ों और जंगल मे ले जाकर डालना शुरू कर दिया और लगभग 1 किलोमीटर के एरिया को नरक बना डाला। जब पुलिस ने मौका मुआयना किया तो वह भी वहां की भयावह स्थिति देख दंग रह गई। चारों और खून व मांस के साथ-साथ पशुओं की खाल खींच कर अलग ढेर लगा रखा था और पशुओं के अंदर की नसों को निकाल कर उनको सूखने के लिए लटका रखा था।  

समाजसेवियों ने कहा कि इन सब बातों से ही अंदाजा लगा सकते हैं कि मंजर की भयानकता कितनी होगी। साथ ही उन्होंने यह भी आशंका जताई कि कई बॉडी सप्लीमेंट्स में व अन्य चीजों में जानवरों के अवशेषों का इस्तेमाल किया जाता है और जो नजारा अरावली में दिखाई दिया, उससे इस तरह के गोरख धंधे की पूरी संभावना जताई जा सकती है। वहीं समाजसेवियों ने इस बात के सबूत भी मीडिया के समक्ष दिखाए और पुलिस में आरोपियों के खिलाफ लिखित शिकायत देते हुए कार्रवाई की मांग की।

इन लोगों ने पुलिस को दी शिकायत में आरोप लगाए कि मृत गायों से निकले अवशेषों को बॉडी बनाने वाले सप्लीमेंट में मिलाकर लोगों के स्वास्थ्य से भी खिलवाड़ किया जा रहा है इसलिए इस पूरे मामले की गहनता से जांच की जाए तो सब सच सामने आ जायेगा।वहीं इस मामले मे जब हमने नगर निगम के अधिकारियों से इस मामले मे जानकारी मांगी तो वे इस उन्होंने बताया कि शहर से मृत पशूओं को उठाने का ठेका जिस व्यक्ति को दिया गया है, उसको फरीदाबाद मे किसी भी जगह इस काम को करने की इजाजत नहीं दी गई, आपके माध्यम से हमें ये पता चला है दोषी के खिलाफ कार्रवाई जल्दी ही की जायेगी। 

पुलिस ने दिखाई सक्रियता
पुलिस थाना सूरजकुंड एरिया में  बल्लभगढ़ निवासी अशोक उर्फ बाबा द्वारा थाना सूरजकुंड में दी गई शिकायत के आधार पर पुलिस ने मृत पशुओं का अवशेष उठाने वाले ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। अशोक उर्फ बाबा निवासी  बल्लभगढ़ की शिकायत मिलने पर थाना सूरजकुंड की पुलिस टीम तुरंत घटनास्थल पर पहुंची और निरीक्षण करने व जाचं पड़ताल पाया कि वहां मृत पशुओं के कंकाल पड़े हैं। विस्तृत जांच के दौरान पाया कि ठेकेदार कर्जन जिसे एमसीएफ फरीदाबाद से, मृत पशुओं को उठाने का कॉन्ट्रैक्ट मिला हुआ है।

ठेकेदार कर्जन मृत पशुओं को उठाता है और पहाड़ी एरिया में लाकर उनकी खाल उतारकर बाकी अवशेषों को खुले में छोड़ देता है जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। पुलिस ने दी गई शिकायत के आधार पर ठेकेदार कर्जन निवासी मोलरबंद दिल्ली के खिलाफ भारतीय दंड संहिता के तहत मुकदमा दर्ज किया है। इस मामले में शामिल आरोपियों के खिलाफ कानून के तहत सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana