अब एक क्लिक पर घर पर होगा ऑटो रिक्शा

1/21/2017 11:54:24 AM

सिरसा (नवदीप सेतिया):स्नैपडील और कैब टैक्सी की तर्ज पर अब सिरसा के लोग भी मोबाइल पर जहां ऑटो की बुकिंग करवा सकेंगे, वहीं सब्जी, फल एवं अनाज की खरीददारी भी ऑनलाइन कर सकेंगे। ऐसी योजना लागू करने वाला सिरसा हरियाणा का पहला जिला होगा। यह योजना जिला की उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ की पहलकदमी पर शुरू की गई है। ऑटो बुकिंग योजना को ‘स्मार्ट ऑटो’ जबकि ऑनलाइन सब्जी-अनाज खरीद योजना को ‘फार्म टू होम’ नाम दिया गया है। दरअसल फार्मर्स को सब्जियों, फलों के उचित भाव उपलब्ध करवाने, लोगों को गुणवत्तापरक सब्जी, फल एवं अनाज उपलब्ध कराने और शहर में लोगों को सुगम सफर मुहैया करवाने के मकसद से सिरसा में ऑनलाइन तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

‘स्मार्ट ऑटो’ योजना के अंतर्गत मोबाइल एप विकसित कर इस पर शहर के सभी ऑटो चालकों का पंजीकरण किया जाएगा। साथ ही उनका मोबाइल नम्बर दिया जाएगा। ऑटो को जी.पी.एस. सिस्टम से जोड़ा जाएगा। कोई भी व्यक्ति ऑटो के जरिए कहीं जाना चाहता है तो वह इस एप का प्रयोग करके ऑटो मंगवा सकता है। गौरतलब है कि सिरसा शहर में 2 दशक में आबादी काफी बढऩे से शहर अब करीब 10 वर्ग किलोमीटर में फैल गया है। इस योजना का सुगमता और सुरक्षा से सबसे अधिक फायदा महिलाओं को होगा। 

किसानों को मिलेगा मनचाहा भाव
प्याज, बैंगन, गोभी, भिंडी, टमाटर, लहसुन, लॉकी, करेला, शिमला मिर्च, हरी मिर्च की खेती होती है। करीब 200 हैक्टेयर में जैविक खेती भी हो रही है। अमेजोन और दूसरी ऑनलाइन बिकवाली वैबसाइट की तरह अब सिरसा में भी मोबाइल एप पर ही कोई व्यक्ति सब्जी, अनाज एवं फलों की बुकिंग करवा सकेगा।