लव जेहाद पर कानून बनाने के लिए गठित होगी कमेटी : विज

11/18/2020 12:00:49 PM

चंडीगढ़ : गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में लव जेहाद के मामलों पर नियंत्रण करने के लिए सख्त कानून बनाया जाएगा। इसका प्रारूप तैयार करने हेतु समिति का गठन किया जाएगा। उन्होंने मंगलवार को इस संबंध में विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ पहली बैठक की। इस बारे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी विचार-विमर्श किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस कानून के बनने से राज्य में किसी भी व्यक्ति द्वारा दबाव, प्रलोभन, किसी प्रकार के षड्यंत्र या प्यार से धर्म परिवर्तन करवाने के प्रयास पर रोक लगेगी तथा दोषियों विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस कमेटी में गृह विभाग, महाधिवक्ता व अन्य संबंधित अधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा। बैठक में विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, पुलिस महानिदेशक मनोज यादव, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सी.आई.डी. आलोक मित्तल, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नवदीप सिंह विर्क सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

दूसरे राज्यों के कानूनों का मंथन करेगी कमेटी 
गृह मंत्री ने बताया कि लव जेहाद पर कानून बनाने को लेकर जो कमेटी गठित की जाएगी वह दूसरे राज्यों में बनाए गए कानूनों के प्रारूपों का अध्ययन करेगी। पुलिस महानिदेशक को हरियाणा गठन से लेकर अब तक लव जेहाद के हुए मामले का डाटा एकत्र करने के आदेश दिए गए हैं। उससे यह अध्ययन किया जाएगा कि किन-किन जिलों में ऐसे मामले ज्यादा हुए और दूसरे राज्यों की तुलना में हरियाणा के कानून में क्या बदलाव व सुधार किया जाना चाहिए।

कांग्रेस का डी.एन.ए. देश को तोडऩा है : विज
जम्मू-कश्मीर में पी.डी.पी. और नैशनल कांफ्रैंस के साथ कांग्रेस के खड़े होने पर गृह मंत्री ने कहा कि कांग्रेस देश तोड़क पार्टी है जिसने 1947 में देश का विभाजन करवाया और अब जम्मू-कश्मीर के गुपकार संगठन जो वहां पर चीन के सहयोग से अनुच्छेद 370 को दोबारा बहाल करवाना चाहते हैं, का साथ दे रही है। कांग्रेस तो खुले तौर से कश्मीर के दलों के साथ खड़ी हो गई है। कांग्रेस ने तो खुद चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से साथ एजैंडा साइन किया था ऐसे में कांग्रेस को जवाब देना होगा। विज ने कहा कि महबूबा मुफ्ती हर वह बात करेगी जिससे देश में टूटन पैदा हो सके। भाजपा के होते कांग्रेस अपने मंसूबों में कभी कामयाब नहीं हो सकती।

एन.सी.आर. के जिलों के लिए तय होगी खास रणनीति  
विज ने कहा कि दिल्ली में बढ़ रहे कोविड-19 के प्रभाव से प्रदेश को सुरक्षित रखने के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस बारे में एक रणनीति बनाई जा रही है जिसमें एन.सी.आर. के फरीदाबाद व गुरुग्राम जिलों पर खास फोकस किया जाएगा। 
 

Isha