अमेजन कंपनी के नाम पर चल रहा था फर्जी कॉल सेंटर, विदेशियों से ठगे 1 लाख डॉलर

1/29/2020 6:00:01 PM

गुरुग्राम: गुरुग्राम साइबर थाने की पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर पर छापेमारी की, जो अमेजन कंपनी के नाम पर यूएस के लोगों से तीन माह में 1 लाख डालर से अधिक की ऑनलाइन ठगी कर चुके था। कॉल सेंटर में काम रहे स्टॉफ में 5 लड़कियों समेत 30 लोगों को हिरासत में लिया गया, हालांकि बाद में इन्हें छोड़ दिया गया, क्योंकि इन्हें कॉल सेंटर में होने वाले फर्जीवाड़े की जानकारी नहीं थी।

कॉल सेंटर के मैनेजर उमेश को गिरफ्तार किया गया व दो मास्टरमाइंड की तलाश जारी है। जांच में सामने आया कि अमेजन के खातों में खामियां बताकर उनसे गिफ्ट कार्ड के माध्यम से पेमेंट करवा कर ठगी की जा रही थी। यह प्रदेश में अपनी तरह का पहला मामला है। 

फर्जी कॉल सेंटर में युवाओं से कराई जाती थी ठगी
फर्जी कॉल सेंटर उद्योग विहार फेज-4 में चल रहा था। यहां दिल्ली, यूपी व हरियाणा के ग्रेजुएट युवाओं को 20 से 35 हजार की सैलरी पर रखा गया था। फर्जी दस्तावेज ऑफिस में अमेजन से समझौते के फर्जी दस्तावेज लगाए हुए थे और इंप्लाइज को बताया गया था कि वो अमेजन के लिए ही काम कर रहे हैं। स्क्रिप्ट पर ठगी विदेशियों से बात के लिए इंप्लाइज को स्क्रिप्ट दी जाती थी। सभी को उसी के अनुसार बात करनी होती थी। इसके लिए ट्रेनिंग दी गई थी।

मैसेज से मंगाते थे कॉल: फर्जी कॉल सेंटर से यूएस के लोगों को मैसेज भेजे जाते थे। इनमें लिखा जाता था कि आपके अमेजॉन अकाउंट में दिक्कत है। आपत्तिजनक गतिविधि देखी गई हैं। कस्टमर केयर नंबर 18559180438 पर बात करें।

ऐसे करते थे ठगी: दिए गए नंबर पर विदेशी कॉल करते थे। तब खामियां दूर कराने के लिए गिफ्ट कार्ड से पेमेंट के लिए कहा जाता था। कॉलर 100 से 500 डॉलर के गिफ्ट कार्ड ऑनलाइन लेकर डिटेल बता देते थे।

Shivam