गीता जयंती में एक गीता की कीमत 38,000, बच्चों को 25 लाख का रिफ्रेशमेंट: RTI

1/8/2018 9:41:48 PM

कुरूक्षेत्र(ब्यूरो ): साल 2017 में हरियाणा प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा गीता जयंती का कार्यक्रम बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। इस कार्यक्रम के दौरान हुए खर्चे को लेकर विपक्षी पहले से ही भाजपा सरकार पर फिजूल खर्ची का आरोप लगा रहे थे। वहीं इनेलो की ओर से लगाई गई आरटीआई में खुलासा हुआ है कि, गीता जयंती में एक गीता की कीमत लगभग 38,000 रूपये है। आरटीआई में हुए इस खुलासे से राजनीति का बाजार गर्म हो गया है।

भाजपा सरकार पर लगाए भ्रष्टाचार के आरोप के दावों को विपक्षियों ने और मजबूत कर लिया है वहीं भाजपा सरकार इस खर्चे को मामूली बता रही है। इनेलो द्वारा लगाई गई इस आरटीआई की रिपोर्ट में गीता जयंती में हुए सभी खर्चों की जानकारी दिखाई गई। रिपोर्ट के अनुसार, तनवी स्टेशनरी से गीता की 10 पुस्तकों का मूल्य 3,79,500 रूपये दिखाया गया है, जिसमें एक गीता पुस्तक का मूल्य 37,950 रूपये होता है।

कल्चरल प्रोग्राम पर करोड़ों रूपये खर्च
रिपोर्ट के अनुसार, गीता जयंती में हुए खर्चों में कल्चरल प्रोग्रामों पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च किया गया है। आंकड़े में करीब 20 कल्चरल प्रोग्राम पर लगभग 4 करोड़, 61 हजार रूपये खर्च किए गए हैं। अन्य प्रोग्रामों में खर्च की जानकारी अभी नहीं प्राप्त हुई। इन प्रोग्रामों में सबसे बड़ी राशि 15 लाख नाट्य विहार कला केंद्र को दी गई, जिसकी कलाकार हेमा मालिनी थी। दूसरी टीम कला मंच सफीदों (जींद) की थी इस टीम के नाम भी 10 लाख रूपये दिखाए गए हैं, एक और प्रोग्राम टीम को 10 लाख की राशि दी गई जो कि मनोज तिवारी के नाम से थी। गीता जयंती के दौरान इन्विटेशन कार्डों का  खर्च 54,299 रूपये दिखाया गया है।

विजिटरों का इंश्योरेंस भी किया गया, बच्चों को 25 लाख का रिफ्रेशमेंट
इस कार्यक्रम में विजिटरों का इंश्योरेंस भी किया गया था। इस इंश्योरेंस के लिए करीब 5 लाख 90 हजार रूपये खर्च किए गए हैं, जो कि यूनाईटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी द्वारा करवाया गया था। गीता के श्लोकोच्चारण में बुलाए गए 18000 स्कूली बच्चों के रिफ्रेशमेंट के लिए 25 लाख रूपये का खर्च दिखाया गया है। वहीं मैराथन रेस में इनाम बांटने के लिए खर्च की राशि 6 लाख 90 हजार रूपये प्रदर्शित की गई है। कुरूक्षेत्र के पंचायती राज को भी 15 लाख रूपये अदा किए गए हैं।