कैथल में देवीलाल की 110वीं जयंती पर भव्य रैली का होगा आयोजन,14 राजनीतिक दलों के दिग्गज होंगे शामिल

9/10/2023 9:01:24 PM

कैथल: इनेलो की ओर से 25 सितम्बर को देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री स्व. चौ. देवीलाल की 110वीं जयंती पर कैथल में होने वाली सम्मान दिवस रैली को जहां हरियाणा के राजनीतिक गलियारे में एक ‘शक्ति प्रदर्शन’ के तौर पर देखा जा रहा है तो वहीं माना ये भी जा रहा है कि संभवत: इसी दिन इनेलो देश के महागठबंधन ‘इंडिया’ से भी जुड़ सकता है। चूंकि इस रैली में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, फारुख अब्दुल्ला, जेडीयू नेता के.सी. त्यागी, शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल, सीताराम येचूरी सरीखे बड़े नेता मंच साझा कर सकते हैं।

इसके अलावा एक खास पहलू ये भी है कि इस सम्मान दिवस रैली को कामयाब करने के मकसद से इनेलो ने जहां सभी जिलों में प्रभारियों की नियुक्तियां की हैं तो वहीं इनेलो के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव एवं ऐलनाबाद से विधायक अभय सिंह चौटाला स्वयं फील्ड पर उतरे हुए हैं और उन्होंने रैली में लोगों को निमंत्रण देने के मकसद से हर दिन 3 जिलों में पार्टी कार्यकर्ताओ एवं पदाधिकारियों के साथ बैठकों का दौर शुरू किया है। यह सिलसिला आज 10 सितम्बर को सिरसा से हुआ और इसके बाद चौटाला ने जिला फतेहाबाद व हिसार में पार्टी कार्यकर्ता एवं पदाधिकारियों से बैठकें करते हुए आम लोगों को सम्मान दिवस रैली का न्यौता भी दिया। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि इस मंच पर देश के बड़े दिग्गज खासकर ‘इंडिया’ महागठबंधन के नेताओं के आने की संभावनाओं का प्रदेश की राजनीति में भी नए समीकरणों का संकेत देना शुरू कर दिया है।

पर्यवेक्षकों का कहना है कि इस महागठबंधन के नेताओं के आने के बाद प्रदेश की सियासी फिजा में नया रंग घुलेगा तो वहीं इनेलो की उम्मीदों को भी नए और मजबूत पंख लग सकते हैं और यही कारण है कि इस रैली को लेकर इनेलो के अन्य पदाधिकारियों वे नेताओं के साथ साथ स्वयं अभय सिंह चौटाला पूरी गंभीरता और संजीदगी के साथ प्रदेशभर में हर दिन तीन जिलों में बैठकें कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि इन सभी जिलों में बैठकों का यह दौर 17 सितम्बर तक जारी रहेगा। इसके अलावा इनेलो सुप्रीमो चौ. ओमप्रकाश चौटाला भी बढ़ती उम्र के बावजूद इस रैली को लेकर फील्ड में सक्रिय नजर आ रहे हैं। उन्होंने आज सिरसा में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और रैली में आने का निमंत्रण दिया। वे 25 सितम्बर तक इसी तरह सक्रिय नजर आएंगे।

गौरतलब है कि 25 सितम्बर को कैथल में इनेलो द्वारा जननायक चौ. देवीलाल के जन्मदिवस पर एक सम्मान दिवस रैली रखी गई है। इस रैली को लेकर इनेलो के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव चौ. अभय सिंह चौटाला ने प्रदेशभर में बैठकों के दौर का शेड्यूल तैयार किया हुआ है तो वहीं वे देश के बड़े नेताओं से भी मिलकर उन्हें इस रैली में आने का निमंत्रण दे रहे हैं। हालांकि वे कई बड़े उन नेताओं से मिल चुके हैं जो वर्तमान में ‘इंडिया’ महागठबंधन में हैं लेकिन आगामी 13 सितम्बर को वे राकांपा नेता शरद पवार से भी मिलेंगे और उन्हें रैली में आने के लिए न्योता देंगे। ऐसे में साफ तौर पर कहा जा सकता है कि बड़े नेताओं को रैली में निमंत्रण देने का सिलसिला जारी है। इसके अलावा अभय चौटाला द्वारा आम लोगों से भी मिलकर उन्हें रैली में निमंत्रण देने के साथ साथ मौजूदा भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार पर हमला बोल रहे हैं तो लोगों को इनेलो सरकार के दौरान किए गए कार्यों का भी ब्यौरा दे रहे हैं। मसलन पार्टी की नीतियों व इनेलो द्वारा प्रदेश हित में तैयार की गई नीतियों को जनता के समक्ष रख रहे हैं।

खास बात ये है कि एक तरफ ऐलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला जहां स्वयं रैली के प्रचार की कमान संभाले हुए हैं और वे जिलों में जाकर पार्टी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों के साथ बैठकें कर रहे हैं तो वहीं उन्होंने प्रदेश के सभी 22 जिलों में प्रभारियों की नियुक्तियां करके उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी है। इन प्रभारियों का दायित्व थामने वालों में उनके दोनों पुत्र कर्ण चौटाला व अर्जुन चौटाला भी शामिल हैं। कर्ण चौटाला को जिला जींद व अर्जुन को कैथल का प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा पंचकूला में पूर्व मंत्री श्याम सिंह राणा व डा. सतबीर चौधरी, यमुनानगर में श्याम सिंह राणा व दिलबाग सिंह, अंबाला में प्रकाश भारती, कुरुक्षेत्र में अर्जुन चौटाला व रामकुमार ऐबला, कैथल में अर्जुन चौटाला के साथ पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नफे सिंह राठी, करनाल में प्रकाश भारती व सुरजीत संधू, पानीपत में फूल सिंह मंजूरा व धर्मबीर पाढ़ा, सोनीपत में विजेंद्र रेढु, करण सिंह चहल, जींद में कर्ण चौटाला के साथ रामफल कुंडू, रोहतक में नफे सिंह राठी, बलवंत मायना, झज्जर में नरेश शर्मा, अमित अहलावत व सुशील गौतम, महेंद्रगढ़ में रणबीर मंदोरा, रेवाड़ी में नरेंद्र वर्मा, गुरुग्राम में अभय सिंह चौटाला, फरीदाबाद में राज सिंह मोर, देवेंद्र चौहान, पलवल में प्रताप सिंह, देवेंद्र तेवतिया, मेवात में आनंद श्योराण, सुबान खान, हरीश मलिक, फतेहाबाद में डा. सीताराम, भूपेंद्र सिंह दरियापुर, सिरसा में कर्ण चौटाला, भिवानी में ओमप्रकाश गोरा, दादरी में सुनील लांबा, विजय पंचगामा व जिला हिसार में उमेद लोहान, राजेश गोदारा और भूपेंद्र सिंह दरियापुर को बतौर प्रभारी कमान सौंपी हैं।

कैथल में प्रस्तावित सम्मान दिवस रैली को लेकर अभय सिंह चौटाला ने बैठकों के क्रम की शुरूआत आज रविवार को सिरसा से की और इसके बाद वे फतेहाबाद और हिसार जिले में पहुंचे। सिरसा में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए अभय सिंह चौटाला ने कहा कि रैली के दिन से ही प्रदेश के लाखों लोग देश प्रदेश की भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकने का आगाज करेंगे। इस राज्य स्तरीय जयंती समारोह में देश के 14 विभिन्न राजनीतिक दलों के दिग्गज राजनेता शिरकत करेंगे और चौ. देवीलाल को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला ने कहा कि 25 सितम्बर को जिन राजनीतिक दलों के नेता कैथल में जयंती समारोह में भाग लेंगे उनमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, महाराष्ट्र के पूर्व सी.एम उद्धव ठाकरे, जम्मू कश्मीर के पूर्व सी.एम फारूक अब्दुल्ला, भादरा के विधायक हनुमान बेनीवाल, जे.डी.यू नेता के.सी त्यागी, पूर्व केंद्रीय मंत्री अजीत सिंह के पुत्र जयंत चौधरी, सीताराम येचुरी, पंजाब के पूर्व डिप्टी सी.एम सुखबीर बादल व टी.एम.सी के प्रतिनिधि शामिल होंगे। अभय सिंह चौटाला ने कहा कि देश में जब भी सत्ता परिवर्तन की शुरुआत होती है, उसका आगाज हरियाणा से होता है और इस बार भी शुरुआत हरियाणा से होगी। उन्होंने कहा कि कैथल में होने वाले जयंती समारोह को लेकर हरियाणा वासियों में खासा उत्साह है और इस उत्साह के चलते कहा जा सकता है कि कैथल का मैदान भी छोटा पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस जयंती समारोह में अकेले सिरसा से ही 30 हजार लोगों की भागीदारी होगी जो अपने सर्वमान्य नेता चौ. देवीलाल को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे।

       (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       

 

Content Editor

Ajay Kumar Sharma