इमारत हादसे में मृतकों के आश्रितों को हरियाणा सरकार देगी मुआवजा, सीएम ने किया ऐलान

1/24/2019 8:47:37 PM

गुरुग्राम(सतीश): गुड़गांव के उल्लावास गांव में चार मंजिला निर्माणाधीन इमारत गिरने से बड़ा हादसा हुआ है। रेस्क्यू ऑपरेशन में 7 लोगों के शव को बाहर निकाल लिया गया है, बाकियों की तलाश जारी है, वहीं और 10 मोबाइल भी मिले हैं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं। डीपीआरओ ने जानकारी दी है कि इस हादसे में हरियाणा के मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिवार वालों को तीन-तीन लाख रुपए देने का ऐलान किया है। भवन स्वामी और ठेकेदार के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जा रहा है।

हादसे में करीब 8 लोगों के दबे होने आशंका जताई जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक बिल्डिंग के निर्माण का काम करने वाले मजदूर वहीं रह रहे हे थे। अचानक बिल्डिंग ढह जाने से मजदूर मलबे में दब गए और चीख-पुकार सुन स्थानीय लोग मदद के लिए पहुंचे। 

हालांकि बारिश के कारण मलबा उठाने में परेशानी हो रही है, लेकिन आदेश हैं कि राहत एवं बचाव कार्य रात भर जारी रहेगा। वहीं शवों को पोस्टमार्टम के लिए सिविल हॉस्पिटल भिजवा दिया गया है। वहीं एसडीएम गुरुग्राम को घटना के कारणों की जांच करने और भविष्य के उपाय सुझाने के लिए मजिस्ट्रियल जांच दी गई है।



जिन 7 शवों को बाहर निकाला गया है, उनमें से पांच की पहचान हो गई है। मृतक अधिकतर युवा वर्ग के ही हैं, जो बिहार के जिला समस्तीपुर निवासी अलताफ उम्र 20, आनंद उम्र 22, उत्तर प्रदेश के जिला अंबेडकर नगर निवासी कुलदीप उम्र 32, विशाल उम्र 17 व उत्तर प्रदेश के जिला फिरोजाबाद निवासी मोहित उम्र 19 वहीं एक अन्य जिसका नाम पता नामालूम, उम्र लगभग 23 है।



घटना सुबह 5:00 बजे हुई। मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है। इनमें ज्यादातर सिक्युरिटी गार्ड बताए जा रहे हैं। जो आसपास के इलाकों में नौकरी करते थे और यहां किराए पर रह रहे थे। इमारत चौथी मंजिल को छोड़कर लगभग बनकर तैयार हो चुकी थी। इमारत गिरते ही चीख-पुकार मच गई। मलबा दूर-दूर तक बिखरा इससे आसपास की इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। बुधवार को इसी इलाके में बारिश भी हुई थी।



मौके पर पहुंचे आला अधिकारी
उलवास गांव में गुडग़ांव के डिप्टी कमिश्नर विनय प्रताप सिंह और एसडीएम संजीव सिंगला भी पहुंचे। सिंह ने कहा कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मौके पर मौजूद हैं। बिल्डिंग के मालिक का पता चल गया है। जांच के बाद ही इमारत के गिरने की वजह का पता चल पाएगा।



एसडीएम सिंगला के मुताबिक, इमारत कमजोर थी और बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के बनाई जा रही थी। हमें कुल कितने लोग फंसे है यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन हमें  6-7 लोगों के फंसे होने की जानकारी दी गई है। 


घटना स्थल की तस्वीरें


बचाव कार्य में जुटी टीम


बचाव कार्य में जुटी टीम

Deepak Paul