शताब्दी के यात्रियों की जान आफत में, सेना की वर्दी पहना व्यक्ति ट्रेन में अचानक लापता

9/7/2019 11:02:01 AM

अम्बाला छावनी (हरिंद्र): नई दिल्ली-कालका शताब्दी में सवार यात्रियों की जान आफत में पड़ गई, जब शुक्रवार सुबह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सेना की वर्दी में सवार हुआ व्यक्ति अचानक लापता हो गया। 2 घंटे तक ढूंढने पर भी जब वह नजर नहीं आया तो शताब्दी के स्टॉफ ने 8 लोगों की टीम का गठन कर प्रत्येक कोच की गहनता से जांच की और कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन के नजदीक व्यक्ति को कोच के टॉयलेट से काबू किया। 

ट्रेन नंबर 12011 नई दिल्ली-कालका शताब्दी रोजाना की तरह शुक्रवार सुबह लगभग 7.40 पर रवाना हुई। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ही सेना की वर्दी पहने एक व्यक्ति ट्रेन में सवार हो गया। किसी अनहोनी की आशंका के आधार पर जब शताब्दी में तैनात स्टॉफ ने फौजी को ढूंढने की कोशिश की तो वह कहीं नजर नहीं आया। इसके बाद सफाई सहित अन्य 8 कर्मचारियों को फौजी को ढूंढने के लिए अलग-अलग कोच में भेजा गया। ट्रेन कुरुक्षेत्र स्टेशन के नजदीक पहुंच गई थी।

ट्रेन में तैनात टी.टी.ई. को जानकारी मिली कि उक्त फौजी कोच के टॉयलेट में छिपा हुआ है। तुरंत इसकी जानकारी कुरूक्षेत्र स्टेशन मास्टर को कंट्रोल पर दी गई। ट्रेन लगभग 9.37 पर जैसे ही कुरूक्षेत्र स्टेशन पर रुकी तो सेना की वर्दी पहना व्यक्ति शताब्दी के कर्मचारियों को धक्का देते हुए भागने लगा। कुछ दूर पीछा करने के बाद उसे पकड़ लिया। उसके पास एक आई कार्ड मिला जो लेह-लद्दाख में तैनात एक यूनिट का था।

सह-यात्रियों ने की मदद
शताब्दी में मौजूद यात्रियों को जैसे ही जानाकरी मिली की फौजी के पास टिकट नहीं हैं तो सभी ने अपनी तरफ से 1640 रुपए एकत्रित किए और फौजी के लिए टिकट खरीदा। शताब्दी में मौजूद स्टॉफ ने बताया कि सेना के प्रति सम्मान व प्यार को यात्रियों ने बाखूबी जाहिर किया। टिकट खरीदने के बाद भी यात्रियों ने कुछ पैसे फौजी को दिए ताकि रास्ते में उसे कोई परेशानी न हो। 

ट्रेनों में किए जा रहे कई बदलाव
देश की हाई सिक्योरिटी प्रीमियम ट्रेनों में जहां यात्री सुविधाओं को देखते हुए कई बदलाव किए जा रहे हैं तो वहीं कुछ ट्रेनों में तैनात आर.पी.एफ. एस्कार्ट को हटा दिया है। इसमें 12005/12006, 12011/12012 नई दिल्ली-कालका शताब्दी व ट्रेन नंबर 12312 कालका-हावड़ा मेल शमिल थी। कुछ समय पहले आर.पी.एफ. ने 12005/12006 में तो आर.पी.एफ. एस्कॉर्ट की बहाली कर दी थी। लेकिन पिछले लगभग 2 महीने से ट्रेन नंबर 12011/12012 व 12312 की एस्कॉर्ट को बहाल नहीं किया गया। सुरक्षा दस्ते की गैर मौजूदगी में शताब्दी में तैनात स्टॉफ को ही सुरक्षा कर्मचारियों का काम भी करना पड़ रहा है। 

Isha