हरियाणा का ऐसा गांव जहां आज तक कोई संक्रमित नहीं हुआ, सख्त कदम उठाने से नहीं पहुंचा कोरोना

5/30/2021 4:32:40 PM

सोनीपत (पवन राठी): कोरोना महामारी की दूसरी लहर देश सहित प्रदेश में कहर बनकर टूटी। इस लहर ने इतना कोहराम मचाया कि कुछ दिनों में ही नए केसों के साथ मौतों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। हरियाणा में तो इस बार गांवों में कोरोना का काफी कहर देखने को मिला, लेकिन प्रदेश में एक ऐसा गांव भी है जहां कोरोना आज तक घुस नहीं पाया। यह गांव सोनीपत जिला में स्थित है, जिसका नाम है भादी। इस गांव में कोरोना का कोई केस सामने न आने का श्रेय गांव की सरपंच, आशा वर्कर और नंबरदार को जाता है।



सोनीपत के कई गांव कोरोना वायरस से दहशत में थे। कई गांव में तो मौत के आंकड़ों ने डरा ही दिया था, लेकिन इस बीच भादी गांव से कुछ ऐसी तस्वीरें निकल कर सामने आई, जोकि राहत दे रही हैं। सोनीपत के भादी गांव में 500 के आसपास वोटर हैं और जनसंख्या 1000 के आसपास है। गांव में कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए पंचायत द्वारा लगातार सख्त कदम उठाए गए।



गांव में रिश्तेदारों के आने पर पहले रोक लगाई गई और बाद में नौकरी पेशा करने वालों को कोरोना के नियमों की जानकारी दी गई। गांव के बाहर से आने-जाने वाले लोगों को सैनिटाइज किया जाता। इसके साथ उन्हें मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करने की जानकारी दी जाती थी। इसका परिणाम ये रहा कि गांव में कोई भी कोरोना संक्रमित मरीज नहीं मिला। राहत की बात यह है कि अभी तक गांव में 80 प्रतिशत जनसंख्या को वैक्सीनेशन भी लग चुकी है। ग्रामीण अब भी अपने स्तर पर ऐतिहाती कदम उठा रहे हैं। ताकि इस खतरनाक वायरस से गांव को बचाया जा सके।



गांव की महिला सरपंच नीलम ने बताया कि गांव में रिश्तेदार का आना-जाना बिल्कुल मना है। गांव में जो भी आता-जाता है, उसको सैनिटाइज किया जाता है। इसके साथ सब्जी विक्रेताओं को केवल गांव के बाहर ही रहने की हिदायतें दी गई हैं। उन्होंने कहा कि गांव में ताश खेलने वालों को मना किया गया है। जिसके चलते गांव में अभी तक कोई भी कोरोना का मरीज नहीं मिला है। 



वहीं आशा वर्कर पिंकी ने बताया कि गांव के सभी लोगों का कोरोना टेस्ट करवाया जा चुका है। गांव में 80 फीसदी लोगों को वैक्सीनेशन भी लगवाई गई है। ग्रामीणों को मास्क और 2 गज की दूरी के लिए जागरूक किया जा रहा है। जिसके चलते हमारा गांव इस वायरस से बचा हुआ है। वहीं ग्रामीण रोहतास ने कहा कि हमने कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी जरूरी निर्देशों का पालन किया। जिससे हम कोरोना से आज तक बचे हुए हैं। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

vinod kumar