कुदरत का करिश्मा: हरियाणा के राेहतक में एक महिला ने 3 बच्चाें काे दिया जन्म, तीनाें स्वस्थ

5/24/2020 10:59:19 PM

राेहतक (दीपक): हरियाणा के रोहतक में काेराेना संकट के बीच एक महिला ने तीन बच्चों को जन्म दिया है। रोहतक के सिविल हस्पताल में ट्रिपलेट डिलीवरी होने की यह पहली घटना है, तीनों बच्चे व मां स्वस्थ है। सिविल अस्पताल में 22 वर्षीय गर्भवती महिला की एक घंटे तक चली सर्जरी प्रक्रिया के जरिए एक साथ तीन बच्चों की डिलीवरी कराई। पहली बार गायनी विभाग की टीम ने एक साथ तीन बच्चों की डिलीवरी करवाई है। महिला ने दो बेटी व एक बेटे को जन्म दिया। तीन बच्चों के घर में आने की खबर से परिजन भी काफी खुश है।



गायनी टीम की महिला चिकित्सकों ने बताया कि जिले के हुमायूंपुर गांव निवासी गुलशन की गर्भवती पत्नी पूजा को तेज प्रसव पीड़ा हुई। परिजन उसे आनन फानन में सिविल अस्पताल के गायनी ओपीडी में लेकर आए। इमरजेंसी केस को देख गायनी चिकित्सकों की टीम ने फौरन गर्भवती का एंटी बॉडी रैपिड किट से टेस्ट कराया।

रिपोर्ट निगेटिव आने और समय कम देख चिकित्सक पूजा को डिलीवरी कराने के लिए ऑपरेशन थिएटर में ले गए। नॉर्मल डिलीवरी न होने की संभावना देख चिकित्सकों ने सर्जरी करने का फैसला लिया। जिसके बाद एक घंटे तक चली सर्जरी प्रक्रिया के दौरान चिकित्सकों ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पीपीई किट और मास्क पहनकर महिला की ट्रिपलेट डिलीवरी कराई।



चिकित्सकाें ने कहा- यह कुदरत का ही करिश्मा
चिकित्सकाें ने कहा कि यह कुदरत का ही करिश्मा है। 10000 गर्भवती महिलाओं में से एक महिला के साथ ही ऐसा देखने को मिलता है। फिलहाल बच्चों का वेट कुछ कम है, इसलिए उन्हें नर्सरी में रखा गया है, लेकिन मां और बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ है।

तीन बच्चों के जन्म पर परिवार में काफी खुशी
बच्चों को जन्म देने वाली मां पूजा भी काफी खुश है और वह भगवान से यह दुआ करने में जुटी है कि उसके तीनों बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ रहें। उन्हाेंने कहा कि तीन बच्चों के जन्म पर परिवार में काफी खुशी है। वहीं पूजा की मौसी शीला ने कहा की भगवान ने जो दिया है उसे वे झोली पसार के कबूल करते हैं, वह इन बच्चों को भरपूर प्यार देंगे।

Edited By

vinod kumar