लोहार परिवार के हाथों से बना किचन का सामान मेले में बना आकर्षण का केंद्र

2/5/2019 3:50:46 PM

फरीदाबाद( पूजा शर्मा): सूरजकुंड मेले में हस्तशिल्पी दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बने हुए है। इसी कड़ी में चितौड़गढ़ राजस्थान से बागड़ी लोहार जाती का एक परिवार भी मेले में हाथ से बनाया हुआ सामान लेकर आया है। जिन्होंने अपना सामान हरियाणा के घर के बाहर सजाया हुआ है। जिसे लोग बहुत अधिक पसंद कर रहे हैं। इनके द्वारा घरेलु किचन का सामान चकला, बेलन, तवा, फ्राईपैन, कढ़ाई, मधानी, खुरपा आदि प्रदर्शित किया गया है।



लोहार परिवार का कहना है कि वह पिछले 17 सालों से सुरजकूंड में अपने सामान के प्रदर्शनी लगा रहा है। वहीं उन्होंने बताया कि वह कड़ी मेहनत से लोहा को कूटकर यह सामान तैयार करते है। लोहार धर्मबीर ने बताया कि इस काम में उनका पूरा परिवार लगा हुआ है और वह अक्सर मेलों में जाते रहते है। हाल ही में उन्होंने कुरुक्षेत्र के मेले में भी भाग लिया था। उसने बताया की लोहे के सामान को बनाने में कड़ी मेहनत लगती है और मेले में आने वाले लोग उनका सामान जमकर खरीद रहे हैं।



वहीं लोहार धर्मबीर की पत्नी बंटो ने बताया की वह घर का चौका-चूल्हा करने के अलावा घर के मर्दो के साथ यह सामान बनाने में मदद करती है। लेकिन कड़ी मेहनत के बावजूद गुजारे लायक आमदनी से परेशान बंटो ने बताया की वह नहीं चाहते की जो ज़िंदगी वह जी रहे है उनके बच्चे भी वह ज़िंदगी जियें। उसने बताया की उसका बेटा एक फौजी बनकर देश की सेवा करना चाहता है। 



गुरुग्राम से आये एक खरीददार दम्पति ने बताया की उन्होंने इस स्टाल से डोसा और रोटी के तवे के अलावा चकला और बेलन भी खरीदा है। साथ ही उसने कहा कि वह चाहती है की लोग सामान खरीदते समय इनसे मोलभाव न करें क्योंकि हाथ से सब सामान हाथ से बनाया गया जिसमें कड़ी मेहनत लगती है।

Deepak Paul