आधार कार्ड बना दिव्यांग के लिए मुसीबत, नहीं मिल रही पेंशन (VIDEO)

2/26/2018 9:55:03 PM

सोनीपत(पवन राठी): तमाम दावों के बाद भी सरकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत कुछ और बयां करती है। आधार कार्ड दिव्यांग लोगों के लिए सुविधा की जगह मुसीबत बनकर आया है। आधार कार्ड के अभाव में दिव्यांग लोगों का सरकारी राशन व पेंशन मिलनी बंद हो गई है। एक ऐसा ही सोनीपत के गन्नौर के  वार्ड 8 स्थित कोट मोहल्ला से सामने आया है। बृजमोहन धमीजा उर्फ टेकचंद का 26 वर्षीय पुत्र विजय धमीजा शरीर से दिव्यांग है। दिव्यांग होने की वजह से उसका आधार कार्ड नहीं बन रहा है जिस वजह से वह लाचार बना हुआ है। आधार कार्ड न बनने की वजह से उसे दिव्यांग पेंशन मिलनी बंद हो गई है।



दिव्यांग विजय के आधार कार्ड के लिए उसके परिजन काफी परेशान हो रहे हैं। क्योंकि विजय धमीजा के हाथ-पैर विकसित न होने की वजह से उसका आधार कार्ड नहीं बन रहा है। सरकार द्वारा पैंशन पाने के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य कर रखा है। लेकिन सरकार की इस योजना की मार विजय धमीजा को पड़ रही है। इस संबंध में विजय के परिजन उपायुक्त से दिव्यांग पेंशन चालू कराने की मांग की है।



विजय का कहना है कि सरकार ने आधार को सभी चीजों में अनिवार्य कर दिया है। लेकिन सरकार को आधार कार्ड अनिवार्य करने से पहले दिव्यांगों के बारे में सोचना चाहिए था। सरकार ने उन्हें विकलांग से दिव्यांग तो बना दिया लेकिन उन्हें सरकार की तरफ से कोई खास सुविधा नहीं मिल रही। पैंशन बंद होने की वजह से उसका गुजारा नहीं हो पा रहा है। 



वहीं विजय और उसकी बहन के आधार कार्ड ना बनने के मामले में सोनीपत डीसी केएम पांडुरंग ने कहा कि मेरे संज्ञान में आया है , दिव्यांग आधार बनवाया जायेगा और उसकी पेंशन जल्द ही मिलनी शुरू हो जाएगी।वही  बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने भी कहा कि जल्द समाधान किया जाएगा।