दुधारू पशुओं का बनने लगा आधार कार्ड, सरकार को एक क्लिक में मिलेगा पूरे प्रदेश के पशुओं का डाटा

9/4/2020 1:31:40 PM

रोहतक(दीपक): हरियाणा सरकार की एक अनूठी योजना के तहत लोगों की तरह अब  पशुओं  के भी आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं । यानी एनिमल रजिस्ट्रेशन कार्ड , पशुपालन विभाग द्वारा प्रत्येक पशु पालक का उसके पशु सहित पूरा डाटा तैयार कर अपलोड किया जा रहा है ।आधार कार्ड बनाने में जैसे आदमियों के फिंगरप्रिंट लिए जाते हैं उसी तरह पशुओं के ईयरटैग को स्कैन किया जाता है। पशुओं के आधार कार्ड बनने के बाद हरियाणा सरकार के पास प्रदेश में कुल पशुओं की संख्या,  दूध उत्पादन, पशुओं की नस्ल आदि का पूरा ब्यौरा तैयार हो जाएगा । वहीं किसान को भी पशु आधार कार्ड से काफी फायदा है । 

रोहतक पशु पालन विभाग में तैनात डिप्टी डायरेक्टर सूर्य खटकर ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा के सभी पशुओं का आधार कार्ड बनाया जा रहा है। जिसमें पशु का फोटो  , ईयर टैग और  पशु की नस्ल , दूध का उत्पादन और पशुओं की बैक हिस्ट्री  नेट पर अपलोड की जा रही है। जिस प्रकार मनुष्य के आधार कार्ड बनाते वक्त मनुष्य के फिंगर प्रिंट लिए जाते हैं उसी तर्ज पर पशुओं के कान में लगा उसका टैग नंबर स्केन किया जाता है । प्रत्येक पशु को एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाता है जो पशुपालन विभाग की साइट पर कहीं पर भी देखा जा सकता है। इसमें पशु की पूरी डिटेल दी जाती है उसकी नस्ल ,स्वास्थ्य , दूध का उत्पादन और मालिक का पता ।

इस प्रक्रिया से सरकार को एक ही फोल्डर में पूरे प्रदेश की गाय,  भैंस और अन्य पशुओं की कुल संख्या,  गाय भैंस के दूध का उत्पादन , पशुओं की नस्ल और उनकी प्रजनन क्षमता के बारे में इकट्ठे जानकारी मिलती रहेगी ।वही कार्ड बनने के बाद पशुपालक को भी फायदा है ।किसान अपने पशुओं को ऑनलाइन कहीं भी बेच सकता है। दूसरा इस कार्ड के बनने के बाद पशु क्रेडिट कार्ड बनवा कर किसान पशु पर लोन आसानी से ले सकता है । पशुपालन विभाग हरियाणा द्वारा यह कार्ड  पशुपालकों को मुफ्त  उपलब्ध करवाये जा रहे हैं । पशु हॉस्पिटल में अपनी गाय का आधार  कार्ड बनवाने पहुंचे एक पशुपालक अनिल शर्मा ने बताया कि वह रोहतक का रहने वाला है और अपनी गाय का आधार कार्ड बनवाने हॉस्पिटल पहुंचा  है ।क्योंकि गाय का आधार कार्ड बनने के बाद वह गाय को कहीं भी किसी भी समय ऑनलाइन भेज सकते हैं । दूसरा अपनी गाय के आधार कार्ड के आधार पर आसानी से लोन भी ले सकता हैं उसे यह स्कीम काफी अच्छी लगी  है ।

Isha