‘आधार’ ने 4 साल बाद बच्ची को मां से मिलवाया (VIDEO)

5/25/2019 2:57:02 PM

फतेहाबाद(रमेश भट्ट): लावारिस जिन्दगी जी रही 4 साल पहले लापता हुई 5 साल की बच्ची अमृतसर के नारी निकेतन में मिली है। बच्ची के परिजनों के बारे में पता तब चला जब अमृतसर के नारी निकेतन के कर्मचारी उसका आधार कार्ड बनाने के लिए उसे एक सेंटर में लेकर पहुंचा। अमृतसर नारी निकेतन से फतेहाबाद के बाल संरक्षण विभाग से मां-बाप को संपर्क किया गया।जांच के दौरान पता चला वहा हरियाणा के फतेहाबाद जिले के जाखल इलाके से है।

इसी पर जिला बाल संरक्षण अधिकारी प्रदीप कुंडू ने कहा कि आधार सेंटर पर बच्ची की डिटेल और फिंगर प्रिंट से उसकी सारी पुरानी डिटेल निकली है। जांच के बाद बच्ची को अमृतसर से लाकर फतेहाबाद उसके परिवार को सौंप दिया गया है। अमृतसर से आई नारी निकेतन की अटेंडेंट ने जानकारी देते हुए बताया कि ढाई साल पहले लावारिस बच्ची हमें मिली थी। आधार कार्ड बनवाने जब हम गए तो सेंटर पर परिवार का पता मिला है।



वहीं 9 साल की उम्र में बच्ची वापिस गोद मे पाकर मां ने गले लगाकर अटेंडेंट का धन्यवाद जताया। बता दें पंजाब पुलिस और नारी निकेतन के स्टाफ के लोग शुक्रवार को बच्ची को लेकर फतेहाबाद के जिला बाल सरंक्षण अधिकारी के कार्यालय में पहुंचे। जहां बच्ची उसके परिवार को सौंपी गई। बच्ची की मां राजबाला ने बताया कि वह मजदूरी का काम करती है। 4 साल पहले जब वह अपने काम पर गई हुई थी, तो इस दौरान उसकी बेटी नेहा घर थी।

नेहा थोड़ी मंदबुद्धि है। मां ने कहा जब वह वापस लौटी तो देखा कि बच्ची घर नहीं थी। काफी ढूंढा, लेकिन वह कही नहीं मिली। इसके बाद मामले की शिकायत जाखल पुलिस को दी गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। वहीं अमृतसर में बने नारी निकेतन की अटेंडेट नीलम ने बताया कि ढाई साल पहले अमृतसर पुलिस को एक बच्ची मिली थी जो मंदबुद्धि होने के कारण कुछ भी बता नहीं पा रही थी। उसे नारी निकेतन में रखा गया।



उसे दौरे आते थे। इसको देखते हुए पंजाब के सरकारी अस्पताल से उसका इलाज शुरू करवाया गया। ढाई साल बाद जब उसका आधार कार्ड बनवाने के लिए वे बच्ची को सेंटर पर लेकर पहुंचे तो उसका जैसे ही फिंगर प्रिंट लिया गया तो पता चला कि उसका आधार कार्ड बना हुआ है। उसकी पूरी जानकारी निकल गई। उसमें पता चला कि वह जाखल की रहने वाली है। यह पता चलते ही फतेहाबाद जिला बाल सरंक्षण समिति के अधिकारियों से बातचीत की गई है।



बच्ची को अमृतसर पुलिस लाइन के एचसी अमरपाल सिंह, लेडी कास्टेबल सिमरदीप,जगनजोत कौर व अटेंडेट नीलम शुक्रवार को फतेहाबाद के जिला बाल सरंक्षण समिति में उसे लेकर पहुंचे। जहां जिला
बाल सरंक्षण अधिकारी प्रदीप कुंडू ने मामले की सूचना नेहा के परिवार को दी। जैसे ही परिवार पहुंचा तो नेहा ने अपनी बहन व मां को देखते ही कहा मां व दीदी।

उसे तभी पहचान लिया। वही अपनी बेटी को देखकर मां राजबाला रोने लगी। जिला बाल संरक्षण अधिकारी ने बताया कि करीब साढ़े तीन साल-चार साल पहले बच्ची घर से लापता हो गई थी। अब अमृतसर में मिली है। उसे फतेहाबाद लाकर परिवार को सौंप दिया गया है।

 

kamal