नहीं बन रहें आधार कार्ड, सर्दी व धुंध में नवजातों के साथ धक्के खाने को मजबूर अभिभावक

1/29/2021 8:43:15 AM

यमुनानगर : आधार को ठीक करवाने व नया आधार कार्ड बनाने को लेकर शहरवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विभिन्न अटल केंद्रों पर आधार कार्ड बनने का काम लगभग ठप्प पड़ा है। हर जगह यह शिकायतें रहती हैं कि सर्वर डाऊन है। मुख्य रूप से पुरानी कचहरी जगाधरी में आधार कार्ड बनाने व ठीक करने का काम किया जाता है यहां भी शनिवार से सेवाएं बंद पड़ी हैं। दूर दराज के गांवों व शहर से आने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां सुबह 8 बजे से ही ठंड के चलते लोग यहां लाईन में लग जाते हैं। 

इतना ही नहीं माताएं छोटे-छोटे बच्चों को लेकर यहां पहुंचती है और उनके यहां बैठने तक की सुविधा नहीं है। ऐसे में यहां आकर उन्हें परेशानी तो होती ही है साथ ही साथ मायूस होकर बैरंग वापिस लौटना पड़ता है। जिससे समय के साथ साथ आर्थिक रूप से भी उन्हें नुकसान हो रहा है। संचालकों द्वारा केवल एक नोटिस ही चसपा दिया जाता है कि 2-3 दिन बाद आधार कार्ड बनने शुरू होंगे लेकिन वह 2-3 दिन ही कभी नहीं आते। अब ताजा नोटिस में लिखा गया है कि 1 तारीख के बाद आधार कार्ड बनेंगे लेकिन यह नहीं साफ है कि यह किस माह की 1 तारीख है।

यहां आए नरेंद्र सिंह ने बताया कि वह पिछले 3 दिन से यहां आकर परेशान हो रहे हैं लेकिन उनका कोई काम नहीं हो रहा। यहां आने वाले अन्य लोगों में इजरार, मोहम्मद समी, आदित्य, अहमद, शिवानी, इकरार, गुलिस्ता, बोती व परवालो से दीपक जिसकी डेड माह की बच्ची है उसका कहना है कि इतनी सर्दी के मौसम में बिना तबीयत की परवाह किए वह यहां चक्कर काट रहा है। दीपक का कहना है कि यह उसका तीसरा चक्कर है। यही कहना है विजय कालोनी के धर्मेंद्र का है। गोबिंदपुरी की बेबी, गोबिंदपुरा की नगीना व यमुनानगर से मीना देवी का कहना है कि यहां आधार कार्ड भी नहीं बन रहा ऐसे में यह कहां जाएं। लोग सभी केंद्रों पर चक्कर काट चुके हैं लेकिन उनका काम नहीं हो रहा।  

Manisha rana