ऐलनाबाद डिस्ट्रीब्यूटरी नहर टूटी, 80 एकड़ धान की फसल जलमग्न

7/27/2019 11:59:20 AM

ऐलनाबाद(विक्टर): बुढ़ीमेडी हैड से निकलने वाली ऐलनाबाद डिस्ट्रब्यूटरी में गांव प्रतापनगर के पास करीब 25 फुट की दरार आ गई जिससे गांव के करीब 80 एकड़ धान में जलभराव हो गया। सूचना मिलते ही विभाग व किसान दरार भरने में लग गए थे। सिंचाई विभाग की मानें तो गत 4 दिनों से धौलपालिया टेल पर बैठे किसानों के दबाव के चलते अधिक पानी छोडऩे के कारण नहर टूटी है। 

प्राप्त जानकारी अनुसार ऐलनाबाद डिस्ट्रीब्यूटरी पर गांव प्रतापनगर के पास ओवरफ्लो हो जाने के कारण बांध में बड़ी दरार आ गई जिसमें साथ लगते किसानों ने नहर से पानी निकलता देखा तो विभाग को सूचना दी जिसके बाद विभाग ने बुढ़ीमेड़ी हैड से उसमें पानी कम कर दिया तथा मौके पर पहुंचकर किसानों को साथ लेकर दरार भरने में जुट गए। पानी इतना अधिक था कि देखते ही देखते गांव के करीब 80 एकड़ धान में जलभराव हो गया। उधर, इस नहर की टेल पर पड़ते गांव बेहरवाला व धौलपालिया के किसान 5 दिन से धरने पर हैं।

बीती शाम एक बार फिर उनसे मिलने के लिए सिंचाई विभाग के एक्स.ई.एन. एन.के. भोला पहुंचे थे। तब मौके पर करीब 1 फुट से अधिक पानी चल रहा था। विभाग ने किसानों को बताया कि इसे मैनटेन रखा जाएगा। उनकी अन्य मांगों को पूरा करने का भी आश्वासन दिया था। इसके बाद भी किसान धरने पर डटे रहे व और अधिक पानी की मांग करते रहे। विभाग ने अगले दिन नहर में अधिक पानी छोड़ दिया जिसकी वजह से नहर टूट गई।

Isha