आप-कांग्रेस समझौते की हल चल तेज, राहुल-सिसोदिया के ट्वीट प्रेम के बाद चार सीटें होल्ड पर

4/17/2019 3:25:23 PM

दिल्ली(कमल कांसल): लोकसभा चुनाव में भाजपा को पस्त करने के लिए हरियाणा व दिल्ली में कांग्रेस और आप के गठबंधन की चर्चा शुरू हो गई। आप नेता और राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच हरियाणा में गठबंधन को लेकर चर्चा हुई है और पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा ने आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल से फ़ोन पर भी बात की है। सुशील गुप्ता का कहना है कि वे समझौते के खिलाफ नहीं हैं।

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी दिल्ली, हरियाणा व चंडीगढ़ में कांग्रेस से ज्वाइंट वेंचर करने के लिए उत्सुक है। दिल्ली में तो राहुल गांधी भी ट्वीट के माध्यम से संकेत दे चुके हैं, जबकि आप 18 लोकसभा सीटों पर दोस्ती की चाहवान है। यह बात आप के वरिष्ठ नेता व दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी ट्वीट कर कह चुके हैं। इससे पहले आप व कांग्रेस में 31 सीटों के गठबंधन के लिए बातचीत चल रही थी, मगर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह के स्पष्ट इनकार के कारण पंजाब में अब इसकी संभावनाएं खत्म हो गई थी।

हरियाणा में कांग्रेस 6 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। कांग्रेस के बाकी 4 उम्मीदवारों हिसार, सोनीपत, करनाल व कुरूक्षेत्र को फिलहाल राहुल गांधी व मनीष सिसोदिया के ट्वीट प्रेम के बाद होल्ड पर डाल दिया गया है। आप द्वारा हरियाणा में जेजीपी से हाल ही में गठबंधन का ऐलान हो चुका है। हरियाणा के 2 दिग्गज कांग्रेसी नेता शुरू से ही आप से किसी भी गठबंधन के विरोध में रहें है। अब क्योंकि यह सिलसिला राहुल गांधी के ट्वीट से शुरू हुआ व मनीष ने जवाब दिया है तो अब हरियाणा के इन 2 बड़े कांग्रेसी नेताओं की की रणनीति फीकी पड़ सकती है।

हरियाणा में जननायक जनता पार्टी आम आदमी पार्टी के द्वारा इस नए गठबंधन के फार्मूले पर कितनी सहमत होगी या नहीं होगी यह अभी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस के साथ किसी भी गठबंधन से अतीत में जेजीपी नकारती रही है। चर्चा है कि कांग्रेस ने आप से केवल दिल्ली में 4 आप व 3 कांग्रेस सीट पर गठबंधन का प्रस्ताव रखा है। 

Shivam