अभय चौटाला पहुंचे चंद्रमोहन के निवास पर, बढ़ा राजनीतिक पारा

6/6/2018 10:47:41 PM

चंडीगढ़ (धरणी): पूर्व उपमुख्यमंत्री चन्द्र मोहन बिश्नोई के घर नेता प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला का जाना और दोनों में हुई यह मुलाकात कई राजनैतिक चर्चायों को जन्म दे गई है। चार बार विधायक व उपमुख्यमंत्री रहे चंद्रमोहन व अभय की मुलाकात के राजनैतिक माईने इस लिए भी राजनीति में हैं क्योंकि दोनों राजनैतिक हस्तियां हैं और दोनों राजनीति के उन घरानों से हैं जिनकी राशि राजनैतिक रूप से कभी भी मेल नहीं खाई।

चौटाला, देवीलाल और भजनलाल का 36 का आंकड़ा राजनीति में सदैव रहा है। चंद्र मोहन के पिता भजनलाल ने देवीलाल से सत्ता छीनी थी। गैरजाट राजनीति का बहुत बड़ा ध्रुवीकरण भजनलाल व उनके बाद उनका परिवार रहा है। हरियाणा की राजनीति जाट व गैरजाट पर आधारित है।बीजपी भी 2014 में गैरजाट वोट बैंक की बदौलत सत्ता में आई थी।

इनेलो के साथ जाट वोट बैंक की ज्यादातर स्पोर्ट रही है। गैर जाट दमदार चेहरा इनेलो के पास नहीं है। राजनीति की पीएचडी कहलाने वाले भजनलाल के परिवार के ज्येष्ठ पुत्र चंद्र मोहन से यह मीटिंग गैर राजनैतिक किसी भी सूरत में नहीं कही जा सकती। राजनैतिक समीक्षकों की माने तो नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला द्वारा बीएसपी सुप्रीमो मायावती से गठबंधन के बाद अब उनका निशाना गैर जाट वोट बैंक व गैरजाट नेताओं पर है। इस कड़ी में सबसे अहम निशाना चंद्र मोहन हैं। आज की तारीख में चन्द्र मोहन इन सब बातों को भले ही निराधार बताएं व इस मुलाकात को भले ही शिष्टाचार की मुलाकात कहें।लेकिन अटकलों को फिलहाल राजनैतिक समीक्षक दर किनार नही कर रहें हैं।

चर्चाओं के अनुसार चन्द्र मोहन के निवास पर अभय चौटाला लगभग 40 मिनट रहे। चंद्रमोहन के बेटे सिद्धार्थ व अन्य पारिवारिक लोगों से भी वह मिले। व्यक्तिगत बातों के साथ राजनैतिक बातें भी हुई। अभय चौटाला की इस मुलाकात को लेकर कांग्रेस के खेमों में भी हलचल मचनी स्वाभाविक है। कांग्रेस में पिछले कुछ दिनों से चन्द्र मोहन की बढ़ती सक्रियता व अपने बेटे सिद्धार्थ को राजनीति में स्थापित करने के प्रयासों से बेचैनी देखी जा रही है।

अभी यह कह पाना बहुत जल्दबाजी होगा कि अभय व चंद्र मोहन में राजनैतिक रूप से क्या चर्चा हुई। कांग्रेस के अंदर भी रुतबे के आधार पर चन्द्र मोहन व उनके भाई कुलदीप बिश्नोई को फिलहाल कोई मुकाम नहीं मिला है। कांग्रेस की गुटबाजी के चलते भले ही कुलदीप बिश्नोई हुड्डा के सार्वजनिक मंचों से दूरी बना कर चल रहे हों मगर कांग्रेस में वापसी के बाद फालतू की बयानबाजी से बच रहे हैं। कांग्रेस में गैरजाट नेता होने का लाभ अभी तक उन्हें नहीं मिला है। जबकि वह कांग्रेस के अंदर दमदार गैर जाट नेता व भजनलाल के घोषित राजनैतिक उत्तराधिकारी है। चन्द्र मोहन व अभय चौटाला की यह मुलाकात क्या रंग दिखाएगी तो यह तो भविष्य के गर्भ में है, मगर इस मुलाकात से राजनैतिक चर्चायों का बाजार जरूर गर्मा गया है।

Shivam