प्रधानमंत्री किसान निधि योजना में लगातार घट रही लाभार्थियों की संख्या: अभय चौटाला

2/3/2020 10:13:24 AM

चंडीगढ़(बंसल): इनैलो नेता अभय सिंह चौटाला ने कहा कि भाजपा की केंद्र और प्रदेश सरकार किसानों की 2022 तक दोगुनी करने का लगातार ढिंढोरा पीटती रही परंतु 2019 चुनाव दौरान कुछ किसानों के खातों में दो-दो हजार जमा करवाकर वोट खरीदने का काम किया था। प्रधानमंत्री किसान निधि योजना में लगातार घट रही किसानों/लाभार्थियों की संख्या के कारण किसान अब अपने आपको ठगा सा महसूस कर रहे हैं।

कृषि मंत्रालय की ‘पी.एम.किसान’ वैबसाइट की रिपार्ट अनुसार,योजना तहत कुल चिह्नित 8.80 करोड़ किसानों में से 8.35 करोड़ छोटे किसानों को पहली किस्त के रूप में दो-दो हजार की राशि दी है। वहीं, दूसरी किस्त में संख्या घटकर 7.51 करोड़, तीसरी में 6.12 करोड़ और चौथी किस्त में संख्या जनवरी माह तक केवलमात्र 3.01 करोड़ ही रह गई है।

नेता ने कहा कि भाजपा पिछले शासनकाल से ही किसानों की आय दोगुनी करने का राग अलापती आ रही है लेकिन आंकड़ों अनुसार किसानों की अनदेखी कुछ और ही बयां कर रही है। प्रदेश के किसानों के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा कि किस्तों के लिए किसान आए दिन बैंकों/सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटते रहते हैं परंतु शाम को खाली हाथ घर लौटना पड़ता है।

उन्होंने स्वयं कई किसानों से पूछा तो बताया कि सरकारी कर्मचारियों द्वारा किसी का बैंक खाता नंबर गलत लिख दिया जाता है तो कहीं आधार नंबर जानबूझकर गलत लिखा जाता ताकि सरकार को योजना तहत और राशि न भेजनी पड़े। उन्होंने कहा कि देश/प्रदेश की सरकारें छोटे और सीमांत किसानों को समय पर किस्तें जारी कर देती तो बीज,खाद आदि लेने में असुविधा नहीं होगी परंतु भाजपा का तो मकसद ही किसानों के वोट हथियाने तक सीमित है ताकि वह 5 वर्ष तक अपनी कुर्सी को सुरक्षित रख सके।

Edited By

vinod kumar