अवैध तरीके से बेची जा रही थी गर्भपात करने की किट, मेडिकल स्टोर संचालक रंगे हाथ गिरफ्तार

12/21/2022 7:28:06 PM

बहादुरगढ़(प्रवीन): जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अवैध तरीके से गर्भपात में मदद करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। गर्भपात के लिए इस्तेमाल होने वाली दवाइयां और किट बेचने वाले एक मेडिकल स्टोर संचालक को टीम ने काबू किया है। आरोपी मेडिकल स्टोर संचालक के खिलाफ एमटीपी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।  

 

स्वास्थ्य विभाग के नोडल ऑफिसर डॉ तरूण ने बताया कि टीम को सूचना मिली थी कि एक मेडिकल स्टोर संचालक द्वारा गर्भपात में इस्तेमाल होने वाली एमटीपी किट बेची जाती हैं। इस सूचना के आधार पर प्रेम मेडिकल पर छापा मारा है। उन्होंने बताया कि आरोपी को रंगे हाथ पकड़ने के लिए एक फर्जी ग्राहक बनाकर मेडिकल स्टोर पर भेजा गया। टीम द्वारा भेजे गए ग्राहक ने मेडिकल स्टोर पर जाकर एमटीपी किट मांगी तो आरोपी ने उसे 700 रुपए में किट बेची। ग्राहक का इशारा मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पुलिस के साथ मेडिकल स्टोर पर दबिश दी और आरोपी मेडिकल स्टोर संचालक को 700 रूपए के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया।


डॉ तरूण ने बताया कि एमटीपी एक्ट के तहत एक रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर को ही अधिकार है कि वह इमरजेंसी होने पर गर्भपात कर सकता है। इस बीच अवैध तरीके से गर्भपात करने के कई गिरोह भी शहर में सक्रिय हैं। उन्होंने बताया कि अवैध तरीके से एमटीपी किट बेचने वाले मेडिकल स्टोर संचालक भी इस गिरोह का ही हिस्सा है। इसलिए ऐसे गिरोह पर नकेल कसने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार छापेमारी कर आरोपियों को पकड़ने का काम कर रही है। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)             

 

Content Writer

Gourav Chouhan